Makar Sankranti पर बनने वाला है त्रिग्रही योग, जानिए किस राशि के लिए रहेगा फलदायी और किसकी बढ़ेंगी मुश्किलें

Makar Sankranti
Makar Sankranti

Makar Sankranti 2022: हर साल की तरह इस वर्ष भी मकर संक्रांति 14 जनवरी को हर्षोल्लास से मनाई जाएगी. इस दिन विशेष तौर पर खिचड़ी भोज का आयोजन और दान पुण्य किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं, जिसमें इस बार शनि और बुध पहले से ही संचार कर रहे हैं. ऐसे में इस मकर संक्रांति पर त्रिग्रही योग बन रहा है. जिसका ज्योतिष शास्त्र में वर्णित 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ने वाला है. ऐसे में हमारे आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि आखिर यह त्रिग्रही योग किस राशि के लिए शुभ रहने वाला है और किसके लिए अशुभ?

लेख में आगे बढ़ने से पहले हम आपको यह बता दें कि सूर्य देव 14 जनवरी को दोपहर 2:28 पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे, जोकि 14 मार्च की रात 12:15 बजे तक रहेंगे. जबकि मकर राशि में बुध ग्रह पिछले साल 2021 के दिसंबर से मौजूद हैं. ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार, मकर संक्रांति पर बनने वाला यह त्रिग्रही योग 7 राशियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालने वाला है, जबकि शेष 5 राशियों को इस त्रिग्रही योग का लाभ मिलने वाला है. तो चलिए जानते हैं आगे….

यह भी पढ़ें:- मकर संक्रांति पर पहली बार किस धर्म योगी ने बनाई थी खिचड़ी

7 राशियां जिनपर पड़ेगा विपरीत प्रभाव

मेष राशि: त्रिग्रही योग के चलते आपको कार्यक्षेत्र में समस्याएं देखने को मिलेंगी. साथ ही आपको धन हानि भी हो सकती है.

वृष राशि: इसके कारण आपको परिवारिक जीवन में कष्ट मिलेगा. आपसी विवाद हो सकता है, यहां तक पिता से रिश्तों में दूरियां भी आएंगी.

मिथुन राशि: आपको इस समय स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं, व्यापारिक काम के चलते लंबी दूरी की यात्रा भी कर सकते हैं, जोकि काफी कष्टदायक रहने वाली है.

कन्या राशि: इस समय आपकी संतान को परेशानी महसूस हो सकती है, साथ ही आपको कई सारे उतार चढ़ावों का भी सामना करना पड़ेगा. इस राशि के विद्यार्थी वर्ग के लिए भी यह योग शुभ नहीं है.

धनु राशि: त्रिग्रही योग के चलते आपके परिवारिक माहौल में अशांति बनी रहेगी. साथ ही आपको इस अवधि में रुपए निवेश करने में भी कठिनाई आ सकती है.

मकर राशि: इस काल में आपकी आर्थिक परिस्थितियां थोड़ी बिगड़ सकती हैं, साथ ही आपको अपनी सेहत की चिंता भी सता सकती है.

मीन राशि: मकर संक्रांति से आपके जीवनसाथी से रिश्ते में बहसबाजी हो सकती है. आपको कार्यक्षेत्र या नौकरी के दौरान भी समस्या उठानी पड़ सकती है.

5 राशियां जिनको मिलेगा लाभ

कर्क राशि: आपके लिए त्रिग्रही योग कोई शुभ समाचार ला सकता है. साथ ही आपको व्यापारिक लाभ मिलने की भी संभावना है.

सिंह राशि: इस दौरान आपको पुराने विवादों से छुटकारा मिल जाएगा. आपको कहीं से धन लाभ भी हो सकता है. साथ ही ससुराल की ओर से कोई बढ़िया खबर सुनने को मिल सकती है.

तुला राशि: इस अवधि में आपको कोई बड़ा लाभ मिल सकता है. अगर आपका धन कहीं अटका है, तो वह भी वापिस मिल सकता है. आपके विदेश यात्रा पर जाने का योग बन रहा है.

वृश्चिक राशि: त्रिग्रही योग के दौरान आपको कार्यक्षेत्र या नौकरी में उन्नति मिल सकती है. साथ ही इस समय आपको व्यापारिक लाभ होने के भी संकेत हैं. आपकी आर्थिक स्थिति में भी बदलाव होगा.

कुंभ राशि: त्रिग्रही योग के चलते आपके जीवन में सुख समृद्धि बढ़ेगी. साथ ही आपको धन लाभ भी हो सकता है, इस अवधि के दौरान आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं.