Tulsi Vastu tips: तुलसी में जल देते हुए अगर आप भी करते हैं ये गलतियां, तो इतना नुकसान झेलने के लिए हो जाएं तैयार..

Tulsi Vastu tips
Image Credit:- thevocalnewshindi

Tulsi Vastu tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. तुलसी के पौधे को देवी का दर्जा दिया गया है. कहते हैं जो भी भक्त नित्य तुलसी के पौधे की पूजा करता है.उस पर सदा भगवान विष्णु का आशीर्वाद बना रहता है. साथ ही तुलसी माता की कृपा से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. तुलसी माता अपने भक्तों से प्रसन्न होकर उनके जीवन में सुख, शांति और समृद्धि प्रदान करती हैं.

यही कारण है कि हिन्दू धर्म को मानने वाले प्रत्येक व्यक्ति के घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष धार्मिक महत्व है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वास होता है. यही कारण है कि तुलसी की नित्य पूजा और जल चढ़ाने से आपके ऊपर ना केवल माता लक्ष्मी बल्कि श्री हरी का भी आशीर्वाद बना रहता है.

ये भी पढ़े:- रामा या श्यामा? कौन-सी तुलसी घर के आंगन में लगाने से होती है धन की बारिश….जानिए

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको तुलसी में जल डालते समय ध्यान रखने योग्य बातें बताने वाले हैं, ताकि आपको श्री हरि के दंड का शिकार ना होना पड़े. साथ ही आपके ऊपर देवी लक्ष्मी समेत माता तुलसी का भी आशीर्वाद बना रहे. इसके लिए तुलसी को जल देते समय इन नियमों का ध्यान अवश्य रखें.

Holy Plant

तुलसी में जल देते समय भूल से भी ना करें ये गलतियां…

कभी भी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी आपसे सदा के लिए नाराज हो जाती है. साथ ही आपके जीवन में दरिद्रता आती है.

तुलसी में जल डालते समय सदा ऐसे वस्त्र पहनने चाहिए. जिनमें सिलाई ना हुई हो, वरना माता तुलसी आपको उचित फल नहीं देती है.

कभी भी सूर्य़ास्त के समय तुलसी के पौधे में जल नहीं देना चाहिए, वरना आपको जीवन में कई सारी आर्थिक और मानसिक परेशानियों का शिकार होना पड़ता है.

Vastu summer tips for tulsi

तुलसी में जल देते समय कभी भी अधिक मात्रा में जल नहीं देना चाहिए. इससे तुलसी की जड़े सड़ जाती हैं, और उसकी पत्तियां भी सूखने लगती हैं.

घर में तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है.