Vastu For Laxmi: माता लक्ष्मी की पूजा में इस्तेमाल करें ये एक चीज, लग जाएगी पैसों की झड़ी

Vastu For Laxmi
image Credit:- unsplash.com

Vastu For Laxmi: हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता हैं. ये सभी देवता अपनी अपनी श्रेणी में खास भूमिका के लिए पूजनीय हैं. इसके साथ ही देवियों में धन की देवी माता लक्ष्मी की आराधना भी प्रत्येक हिंदू अनुयाई द्वारा की जाती है. दरअसल आज के समय में धन की आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति को है. यही कारण है कि वह धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करता है.

ये भी पढ़े:- घरों में माता लक्ष्मी कभी नही जाती, भगवान करे ऐसा घर कभी किसी का ना हो…

माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने के लिए विभिन्न प्रकार की चीजों को पूजा में शामिल किया जाता है. पूजा के दौरान विभिन्न प्रकार की वस्तुएं माता लक्ष्मी को अर्पित की जाती है. मान्यता है कि जिस प्रकार माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है उसी प्रकार का फल भक्तों को प्राप्त होता है. ऐसे में माता लक्ष्मी की पूजा में प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं का विशेष ध्यान रखा जाता है.

Laxmi ji or blessings

पीली कौड़ियों के प्रयोग से माता लक्ष्मी होती है प्रसन्न, भक्तों को कर देती है सुख संपदा से संपन्न

माता लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियों का भी विशेष महत्व होता है. यदि आप माता लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियों को अर्पित करते हैं तो आपको उच्च आशीर्वाद की प्राप्ति अवश्य होगी. यही कारण है कि माता लक्ष्मी की पूजा कौड़ियों का प्रयोग अत्यंत महत्वपूर्ण बताया है. धर्म शास्त्रों में ऐसा वर्णन मिलता है कि समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं. कौड़िया भी समुद्र से प्राप्त होती है. अतः माता लक्ष्मी को कौड़िया अर्पित करना शुभ होता है. अधिकतर पीली कौड़िया माता लक्ष्मी की पूजा में अर्पित की जाती है लेकिन आप इसकी जगह सफेद कौड़ी अभी अर्पित कर सकते हैं.

Laxmi ji or blessings

कौड़ियों का प्रयोग किस प्रकार करें कि माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे

माता लक्ष्मी की पूजा करते समय आप कौड़ियों को हल्दी से भिगोकर रखें. इसके बाद पूजा के दौरान दो कौड़ियों को अलग-अलग भागों में लाल रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर रख लें. यह कौड़िया माता लक्ष्मी की पूजा में अर्पित करें और इसके बाद इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में संभाल कर रखें. ऐसा करने से आपको धन की बरकत बनी रहेगी.

Devi Laxmi Blessings

11 कौड़ियों के उपाय, जो कर देंगे आपको मालामाल

यदि आप माता लक्ष्मी को सच में प्रसन्न करना चाहते हैं तो सावन के महीने में 11 गोलियों का उपाय कर सकते हैं. इसके लिए मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान 11 कौड़ियों को पीले रंग के कपड़े में बांधकर घर में उत्तर दिशा में रख दिया जाता है. यह उपाय करने से माता लक्ष्मी खाद से बेहद प्रसन्न होती है पर वह आपके जीवन में खुशियां व सुख समृद्धि की बरसात कर देती हैं.