Vastu For Peace: परिवार में आए दिन होते हैं क्लेश, तो ये उपाय करने मात्र से बदल जाएगा घर का माहौल

Vastu For Peace
Image Credit:- thevocalnewshindi

Vastu For Peace: आजकल के समय में हर एक इंसान खुद की इच्छाओं को पूरा करने की होड़ में लगा हुआ है. अपने सुख के लिए दिन रात परिश्रम करता है. खुद को सुखी रखने के लिए व्यक्ति हर तरीके के उपाय अपनाता है. लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें सुख की प्राप्ति नहीं हो पाती है.

ये भी पढ़े:- सुख-दु:ख में एक समान रहने पर ही व्यक्ति को होती है मोक्ष की प्राप्ति

ऐसे में सुख-सौभाग्य के लिए कुछ खास उपाय आपके लिए कारगर हो सकते हैं. तो अगर आप भी उच्च स्तर पर सुख की प्राप्ति चाहते हैं तो इन उपायों को ध्यान पूर्वक समझिए और इनका पालन करने का प्रयास कीजिए.

Vastu For Health

भोजन करने की मुख्य दिशा में ही करें भोजन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भोजन करने की भी एक मुख्य दिशा बताई गई है. अपने जीवन में यदि आप अपार सुख की प्राप्ति चाहते हैं तो आप हमेशा उत्तर या पूरब दिशा की ओर मुख करके भोजन करें. इसके साथ ही खाने का पहला कौरा खाने से पहले ही मां अन्नपूर्णा और अन्न देवता का धन्यवाद कहें. फिर नमस्कार करके भोजन ग्रहण करें.

दांत मंजन किए बिना नहीं मिलेगी सुख की प्राप्ति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह उठकर शौच क्रिया करने के बाद आपको सबसे पहले दांत मंजन कर लेना चाहिए. इसके बाद नहाने के बाद आप धार्मिक पूजा पाठ करें. इससे आपके जीवन में खुशहाली बनी रहती है. साथ ही सकारात्मकता का प्रभाव रहता है तथा जीवन सुखी बना रहता है.

Vastu Tips

गंगाजल का छिड़काव आपका मन रखेगा प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के ईशान कोण में गंगाजल जरूर रखें. हिंदू धर्म का पवित्र जल गंगाजल बेहद शुभ माना जाता है. आप इस जल को घर के चारों कोनों में डालें और साथ ही साथ नहाने के बाद आपको अपने ऊपर भी गंगाजल का छिड़काव करते रहना चाहिए.

सूखे फूलों को बहते पानी में बहाने से मिलेगी मन की शांति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको अपने मंदिर में चढ़ाए गए फूलों को सूखने के बाद उन्हें इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए. इन फूलों को आप किसी कागज में लपेट कर बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें.

पूजा-पाठ आपके जीवन में लाएगा सुख का अंबार

आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोग भगवान का ध्यान करना भूल जाते हैं लेकिन आजकल की भाग दौड़ में भगवान की राह को ही भूल जाते हैं. यही कारण है कि आज का व्यक्ति बेहद दुखी और विचलित रहता है. ऐसे में आपको सुबह शाम भगवान का पूजन करना चाहिए. साथ ही सुखी रहने के लिए आपको घर के मंदिर में सुबह शाम दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.