comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलVastu for mandir: अपने पूजा घर में आज ही बनाएं ये शुभ निशान, देवी लक्ष्मी होंगी मेहरबान

Vastu for mandir: अपने पूजा घर में आज ही बनाएं ये शुभ निशान, देवी लक्ष्मी होंगी मेहरबान

Published Date:

Vastu for mandir: वर्तमान समय में हर कोई धनवान बनना चाहता है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ और संपन्न हो. जिसके लिए वह हर सार्थक प्रयास करता है.

लेकिन यदि विभिन्न उपायों के बावजूद भी आप धन की कमी, नौकरी में पदोन्नति, अतिरिक्त खर्चों से जुड़ी परेशानियों से घिरे हुए हैं. तो आपको घर के मंदिर में शुभ चिन्ह बनाने चाहिए.

दरअसल, हिंदू धर्म में मंदिर में कुछ शुभ निशान बनाना अत्यंत लाभकारी माना जाता है. यह शुभ निशान आर्थिक संकट को दूर करने और धन की समस्याओं को दूर करने में लाभकारी साबित होते हैं.

साथ ही इन चिन्हों को हिंदू धर्म में अत्यंत शुभ भी माना जाता है. आइए इन शुभ पंच चिन्हों के बारे में आगे जानते हैं. आप इन चिन्हों को मंदिर के पास रंग से बनाएं. इससे चिन्हों की छाप स्थाई रूप से बन जाती है.

swastik
ImageCredit:- unsplash

स्वास्तिक का चिन्ह

हिंदू धर्म में स्वास्तिक का चिन्ह अत्यंत शुभ माना जाता है. अधिकतर हर हिंदू पूजा में स्वास्तिक का चिन्ह बनाया जाता है. इस चिन्ह को मंदिर में बनाना भी अत्यंत शुभ माना जाता है. अतः आप अपने मंदिर घर में हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह अवश्य बनाएं.

ओम का चिन्ह

ओम का चिन्ह सनातन धर्म का प्रतीक है. यह चिन्ह नकारात्मकता को दूर करता है और सकारात्मकता का संचार करता है. आप अपने घर के मंदिर में केसर या चंदन से ओम का चिन्ह अवश्य बनाएं.

श्री एवं मंगल कलश का चिन्ह

यह चिन्ह माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. इस चिन्ह को मंदिर में बनाना अत्यंत शुभ माना जाता है. आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में यह चिन्ह अत्यंत लाभकारी साबित होता है. मंगल कलश सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस चिन्ह को मंदिर में अवश्य बनाएं.

Vishnu laxmi story
Image credit:- thevocalnewshindi

पद्म का चिन्ह

यह चिन्ह श्रीहरी और लक्ष्मी जी का प्रिय प्रतीक है. पूजा घर में अष्टदल कमल का फूल बनाना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस चिन्ह को मंदिर में बनाने से श्री हरी और लक्ष्मी जी की कृपा सदा आप पर बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें:- देवी लक्ष्मी के ये मंदिर हैं बेहद अद्भुत, दर्शन मात्र से हर कष्ट होता है दूर

माता लक्ष्मी के पद चिन्ह

हिंदू धर्म के मंदिरों में माता लक्ष्मी के पद चिन्हों को रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. जो लोग धन की समस्याओं से परेशान रहते हैं उन्हें माता लक्ष्मी की कृपा का पात्र बनना अत्यंत आवश्यक हो जाता है. ऐसे में घर के मंदिर में माता लक्ष्मी के पद चिन्हों को अवश्य बनाएं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Fire-Boltt Smartwatch: इस रेक्टेंगुलर स्मार्टवॉच से चुटकियों में होंगे सारे काम, जानें खूबी

Fire-Boltt Smartwatch: बाजार में तमाम स्मार्टवॉच हैं जी महंगी...

Haryanvi Dance Video: रचना का तगड़ा डांस देख अपना आपा खो बैठे चचा! हिलाने लगे अपनी कमर

Haryanvi Dance Video: हरियाणवी गानों और डांसरों को पब्लिक...

Aadhaar Card को बैंक अकाउंट से घर बैठे करें लिंक, यहां जानें सही तरीका

Aadhaar Card: अमूमन कई सरकारी और निजी कामों में...