comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलVinayaka Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी के दिन ये काम करने पर पड़ेगा पाप, जबकि ऐसा करने से होगी पुण्य की प्राप्ति

Vinayaka Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी के दिन ये काम करने पर पड़ेगा पाप, जबकि ऐसा करने से होगी पुण्य की प्राप्ति

Published Date:

Vinayaka Chaturthi 2022: हर महीने की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है. विनायक चतुर्थी को भगवान गणेश की उपासना का दिन माना गया है, इस दिन भगवान गणेश को विधि-विधान तरीके से पूजा जाता है.

गणेश जी जो कि हिंदू धर्म में प्रथम देवता के तौर पर पूजे जाते हैं. हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है, ऐसे में कल यानी 27 दिसंबर को भी विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी.

ऐसे में इस दिन गणपति बप्पा के भक्त उनके लिए विधि विधान से पूजा अर्चना और व्रत का पालन करते हैं. आज के इस लेख में हम आपको कुछ एक ऐसे बातों के बारे में बताने वाले हैं जिसका आपको विनायक चतुर्थी के दिन विशेष रूप से ध्यान रखना है. तो चलिए जानते हैं…

Lord Ganesha
Image Credit:- Pixabay

विनायक चतुर्थी के दिन क्या ना करें?

विनायक चतुर्थी के दिन भूल से भी पूजा के दौरान तुलसी के पत्तों का प्रयोग ना करें.

अगर विनायक चतुर्थी के दिन आप गणेश भगवान की प्रतिमा को स्थापित कर रहे हैं, तो ध्यान रहे इस दिन भगवान गणेश को अकेला ना छोड़े, अन्यथा भगवान गणेश आप से नाराज हो सकते हैं.

Lord Ganesha
Image: Pexels

विनायक चतुर्थी के दिन किसी भी व्यक्ति से अपशब्द या गलत शब्द ना बोलें, अन्यथा गणेश जी आपसे क्रोधित हो सकते हैं.

विनायक चतुर्थी के दिन जो भी व्यक्ति व्रत का पालन करते हैं, उन्हें भोजन में नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, ध्यान रहे आपको इस दिन भोजन में प्याज और लहसुन का प्रयोग भी नहीं करना है.

विनायक चतुर्थी के दिन गणेश भगवान के पूजा स्थल में पीठ करके ना बैठे, इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. इसके साथ ही आपको इस दिन काले रंग के वस्त्र नहीं पहनने हैं.

Lord Ganesha
ImageCredit:- pixabay

विनायक चतुर्थी के दिन क्या करें?

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कोई विशेष इच्छा या मनोकामना पूर्ण हो, तो विनायक चतुर्थी के दिन लाल सिंदूर से भगवान गणेश का टीका करें, इसके साथ ही आप इस मंत्र का जाप करके भी भगवान गणेश से अपनी इच्छा पूर्ति का वरदान पा सकते हैं.

सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्।शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥

करियर में तरक्की पाने के लिए आज के दिन आप गणेश जी को हल्दी की पांच गांठे चढ़ाएं, ऐसा आप बुधवार के दिन करके भी लाभ कमा सकते हैं.

Lord Ganesha
Pixabay

अपने व्यापार में लाभ पाने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन आप गणेश जी की खड़ी मुद्रा में मूर्ति को स्थापित करें, इससे आपको व्यापार में अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होती है.

यदि आप अपने जीवन में आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी के मंत्र ऊँ हस्ति पिशाचिनी लिखे 108 बार जप करें, इससे आपको लाभ होगा.

ये भी पढ़ें:- आज है विनायक चतुर्थी, इस तरह से पूजन करने पर मिलेगी गणेश जी की कृपा…

अपने जीवन में सुख शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए गणेश जी को विनायक चतुर्थी के दिन मूंग के लड्डू का भोग लगाएं. इसे अवश्य ही आपके घर में सुख और शांति बनी रहेगी.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Fire-Boltt Smartwatch: इस रेक्टेंगुलर स्मार्टवॉच से चुटकियों में होंगे सारे काम, जानें खूबी

Fire-Boltt Smartwatch: बाजार में तमाम स्मार्टवॉच हैं जी महंगी...

Haryanvi Dance Video: रचना का तगड़ा डांस देख अपना आपा खो बैठे चचा! हिलाने लगे अपनी कमर

Haryanvi Dance Video: हरियाणवी गानों और डांसरों को पब्लिक...

Aadhaar Card को बैंक अकाउंट से घर बैठे करें लिंक, यहां जानें सही तरीका

Aadhaar Card: अमूमन कई सरकारी और निजी कामों में...