क्या धरती पर पाएं जाने वाला पेंग्विन एलियन हैं? मिले दूसरे ग्रह से ‘कनेक्शन’ के सबूत

Credit- pexels
Credit- pexels

Penguins: एक ऐसा पक्षी जो एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए उड़ता नहीं बल्कि चलता है। जिसकी खूबसूरती को देखने के लिए लोग घंटों इंतजार करते हैं। पेंग्विन दुनिया के कुछ ऐसे ही जीवों में से एक है। लेकिन हाल में ही वैज्ञानिकों के द्वारा पेंग्विन को लेकर अजीबोगरीब दावा किया गया है।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि धरती के बर्फीले इलाकों में पाए जाने वाले काले सफेद पक्षी पेंग्विन दूसरे ग्रह के जीव हो सकते हैं। क्‍या ब्रह्मांड में वाकई मौजूद हैं एलियंस? इस सवाल को जानने के लिए दुनिया के वैज्ञानिक अलग-अलग ग्रह पर जाते रहते हैं। इस दौरान शुक्र ग्रह पर मिले रसायन और पेंग्विन्स के मल में मिले रसायन एक दूसरे से काफी हद तक मिलता है।

ब्रिटेन के वैज्ञानिक के अनुसार पक्षी के मल में phosphine नाम के रसायन की खोज की है। इस खोज ने पेंग्विन की उत्पत्ति के बारे बड़े पैमाने पर अटकलों और सवालों को जन्म दिया है। वो अब इस खोज में है कि शुक्र से 38 मिलियन मील दूर पृथ्वी पर फॉस्फीन कैसे मौजूद हो सकता है।

एलियंस की खोज में मिलेगी मदद

इस रसायन के मिलने के बाद वैज्ञानिक अब Gentoo Penguins की जीवनशैली का अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही पेंगुइन और फॉस्फीन पर शोध किया जा रहा है।

इस सारे मसले पर लंदन के Imperial College के Dr Dave Clements बताते हैं कि 2020 में, शुक्र ग्रह के आसपास गैस की परतों में पाएं गए रसायन के निशान का वातावरण पृथ्वी के समान है।

ये भी पढ़ें: धरती को महाविनाश से बचाएगा Nasa, अब ऐस्टरॉइड पर करेगा हमला