सावधान! आज रात तक धरती से टकरा सकता हैं ये तूफान, उड़ सकते हैं ट्रांसफॉर्मर और सेलफोन नेटवर्क

Volcano
Image Credits: Pixabay

आज धरती पर रहने वाली आम जनता जरा सावधान हो जाए क्योंकि सूरज से निकली तेज तूफान की लहरें धरती से टकरा सकती है. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी पैदा हो सकती है. अमेरिकी सरकार के अंतरिक्ष मौसम पर नजर रखने वाली संस्था ने कहा है कि 26 सितंबर को जियोमैग्नेटिक तूफान (Geomagnetic Storm) के पृथ्वी से टकरा सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि इस कारण जीपीएस सिस्टम, सेलफोन नेटवर्क, सैटेलाइट टीवी और पॉवर ग्रिड बंद हो सकते हैं.

दरअसल, नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि सूरज पर उठते तूफानों का प्रभाव सैटेलाइट पर आधारित टेक्नोलॉजी पर देखने को मिल सकता है. वहीं सोलर विंड के कारण धरती का बाहरी वायुमंडल गर्म हो सकता है, जिससे सैटलाइट्स पर काफी प्रभाव होता है. जिसके कारण जीपीएस नैविगेशन, मोबाइल फोन सिग्नल और सैटलाइट टीवी में थोड़ी देर के लिए समस्या आ सकती है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि पावर लाइन्स में करंट तेज होने से ट्रांसफॉर्मर भी उड़ सकते हैं. साथ ही कुछ देशों में बिजली की सप्लाई भी कट सकती है.

वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि सूरज से निकलने वाले रेडिएशन से पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र बचाता है. धरती के गर्भ से निकलने वाली चुंबकीय शक्तियां जिससे वायुमंडल के आसपास एक कवच बन जाता है, वो इन पार्टिकल्स का रुख मोड़ देती हैं. उन्होंने बताया है कि सोलर तूफान को जी-1 से लेकर जी-5 तक 5 श्रेणियों में बांटा गया है, जिसमें 1 सबसे कमजोर और 5 में नुकसान के सबसे अधिक आसार होते हैं.

ये होता है जियोमैग्नेटिक तूफान

वहीं अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) से मिली जानकारी के अनुसार सूर्य की सतह पर बड़े पैमाने के विस्फोट होते हैं, जिससे कुछ हिस्से बेहद चमकीले प्रकाश के साथ काफी ऊर्जा छोड़ते हैं, जिन्हें हम सन फ्लेयर (sun flare) कहते हैं. सूर्य की सतह पर होने वाले इस विस्फोट से उसकी सतह से बड़ी मात्रा में चुंबकीय ऊर्जा निकलती है, जिससे सूर्य की बाहरी सतह का कुछ हिस्सा खुल रह जाता है. जिसे कोरोनल होल्स (Coronal Holes) कहा जाता है.

इन्हीं होल्स से ऊर्जा बाहर की तरफ भागती है, जो आग की लपटों की तरह दिखाई देती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर ये एनर्जी लगातार कई दिनों तक रिसती रहे तो इससे बहुत छोटे न्यूक्लियर पार्टिकल भी निकलने लगते हैं जो ब्रह्मांड में फैल जाते हैं, जिसे जियोमैग्नेटिक तूफान कहा जाता है, जो कि एक समस्या भी बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: एडल्ट स्टार Lexi Luna एलन मस्क के रॉकेट में शूट के लिए जाएंगी अंतरिक्ष