comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Omega Marstimer Watch: मंगल ग्रह का समय बताएगी ये घड़ी, जानें इसके धांसू फीचर्स

Published Date:

Omega Marstimer Watch: अक्सर लोग सोचते हैं कि काश हमारे पास ऐसी घड़ी हो जिससे हम दूसरे ग्रह का समय पता कर सके. स्विस घड़ी निर्माता ओमेगा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एक ऐसी घड़ी बनाने जा रहा है जिसमें आप मंगल ग्रह का समय भी पता लगा सकते हैं. इस घड़ी को बनाने का काम Speedmaster X-33 Marstimer कर रहा है. इस ब्रांड का नाम Omega Marstimer Watch होगा और इसके फीचर्स बहुत ही हैरान करने वाले हैं.

क्या हैं Omega Marstimer Watch के फीचर्स?

स्विस घड़ी निर्माता ओमेगा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के तहत एक घड़ी बन रही है. पृथ्वी और मंगल ग्रह का समय एक साथ बताने वाली ये घड़ी खास होने वाली है. धरती पर समय जहां 24 घंटे का होता है वहीं मंगल ग्रह पर 25 घंटे का समय होता है और दोनों के समय में 1 घंटे का अंतर होता है. ये बिल्कुल सही समय बताएगी और ये घड़ी दोनों ग्रहों पर दिन और रात का समय बिल्कुल सही बताएगी.

ये घड़ी मंगल ग्रह का समय और दिशा दोनों बताएगी

इस घड़ी में खास बात ये होगी कि ये बिना कंपास के सही दिशा बताएगी. इसमें किसी तरह का चुंबकीय कंपास का इस्तेमाल नहीं होगा. ये घड़ी पृथ्वी के साथ मंगल ग्रह का समय के साथ दिशा भी बताने वाली है. Speedmaster X-33 Marstimer घड़ी वायुमंडल में एंट्री के साथ तापमान को भी झेलेगा. ये कठिन से कठिन स्थिति में भी चलती रहेगी और इस घड़ी को बहुत मजबूत बनाया गया है.

खबरों के मुताबिक, Speedmaster X-33 Marstimer को अंतरिक्ष में जाने वाले यात्रियों के लिए बनाया जाएगा. इससे उन्हें मदद मिलने वाली है और ये घड़ी काफी अनोखी होगी. इस घड़ी में कुछ गोपनीय फीचर्स होंगे जिसे हर किसी को नहीं बताया जाएगा. मगर आम लोग भी इसे खरीद सकते हैं, हालांकि इसकी कीमत बहुत ज्यादा होगी.

इसे भी पढ़ें: Tesla Humanoid Robot: एलन मस्क ने लॉन्च किया ह्यूमनॉइड रोबोट, जानें कैसे ये रोबोट करेगा सारे काम

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Indian Railways: अब चैन की नींद सो पाएंगे आप, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है....

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...