comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Adam Gilchrist Birthday: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज 3 बार कर चुका है ये अद्भुत कारनाम, जानें बेहतरीन रिकॉर्ड्स के साथ पूरी कहानी

Published Date:

Adam Gilchrist Birthday: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. एडम ने ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए अनगिनत रिकॉर्ड बनाए हैं. 14 नवंबर 1971 को एडम का जन्म बेलिंगन ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. क्रिकेट जगत में गिली के नाम से मशहूर एडम ने ऑस्ट्रेलिया को कई बार विश्व विजेता बनने में भी अहम योगदान दिया है. गिलक्रिस्ट की गिनती ऑस्ट्रेलिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में होती है.

कब किया ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू

एडम गिलक्रिस्ट ने साल 1996 में वनडे क्रिकेट से अंतर्राष्ट्रीय करियर में डेब्यू किया था. इसके बाद गिलक्रिस्ट ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट में महत्वपूर्ण योगदान दिया. गिलक्रिस्ट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में किया था.

पहले मैच में किया था ऐसा प्रदर्शन

गिलक्रिस्ट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था. जहां उनका जलवा नहीं चला. वो इस मैच में पूरी तरह फेल साबित हुए. उन्होंने इस मैच में मात्र 22 गेंदों में 18 रन बनाए. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया की टीम को 2 विकेट से हार गई थी.

टेस्ट में गिलक्रिस्ट के नाम अनौखा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के लिए गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट में साल 1999 में डेब्यू किया. एक सयम गिलक्रिस्ट के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज था. 2007 में उन्होंने मुथैया मुरलीधरन की गेंद पर छक्का जड़ टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के जड़ने का कारनामा किया था. इसके बाद न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के (107) लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.

Adam_GilChrist
Source-Adam_GilChrist/Instagram

एडम गिलक्रिस्ट 3 बार वर्ल्ड चैम्पियन टीम का हिस्सा रहे हैं.

  • 1999 के विश्व कप फाइनल मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक ठोक डाला. इस फाइन मैच में गिलक्रिस्ट ने 36 गेंदों में 54 रन बनाए और टीम को विजेता बनाया.
  • 2003 के विश्व कप में भारत के खिलाफ गिलक्रिस्ट ने फाइनल मुकाबले में भी अर्धशतक जड़ा था. यहां गिलक्रिस्ट ने 48 गेंदों में 57 रनों की पारी खेली थी. इस बार भी वो विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे.
  • 2007 के वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. इस बार गिलक्रिस्ट ने श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ दिया. उन्होंने 104 गेंदों में 149 रनों की पारी खेली थी. वह इस मैच में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुने गए थे.

गिलक्रिस्ट का करियर

एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के लिए लिए 96 टेस्ट मैचों की 137 पारियों में 17 शतक और 26 अर्धशतक की बदौलत 5570 रन बनाए हैं. इसकी के साथ 287 वनडे मैचों की 279 पारियों में 16 शतक 55 अर्धशतक के चलते 9619 रन बनाए. तो वहीं टी20 क्रिकेट में 13 मैचों में 272 रन बनाए हैं. इसके अलावा गिलक्रिस्ट के नाम 813 कैच और 92 स्टैंपिंग भी शामिल हैं.

ये भी पढ़े : PAK vs ENG: मसूद ने उड़ाया गर्दा! आधी पिच पर आकर कूटा गगनचुंबी छक्का, हैरानी से आसमान देखता रह गया गेंदबाज – Video

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...