AFG VS SL: श्रीलंका 2 रनों से जीतते हुए सुपर-4 में पहुंचा, अफगानिस्तान जीत के पास आकर भी चूका

आज का मुकाबला अगर श्रीलंका जीतने में कामयाब हो जाता हैं तो अफगानिस्तान पर लगातार तीसरी वनडे जीत होगी. इसी साल दोनों टीमें वनडे फॉर्मेट में आमने-सामने हुई थी, जिसमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से जीत मिली थी. 
  
asia cup


AFG VS SL: श्रीलंका ने एशिया कप के आखिरी लीग मुकाबले में 2 रनों से जीतकर सुपर-4 में जगह बना ली है. पाकिस्तान के लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले  श्रीलंका ने पहले टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 291 रन बनाए. जिसके जवाब में विपक्षी अफगानिस्तान की टीम ने 37.4 ओवर में 289  रन बनाते ऑलआउट हो गई. श्रीलंका ने यह लगातार 12वीं बार अपनी प्रतिद्वंद्वी को ऑलआउट किया है, जिसका एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस बार श्रीलंका की वनडे में लगातार 12वीं जीत है, इसी साल जून में टीम को आखिरी हार भी अफगानिस्तान के खिलाफ मिली थी.

अफगानिस्तान से हुई चूक

अगर अफगानिस्तान की टीम 37.1 ओवर में 292 रन बना लेती तो सुपर-4 में पहुंच सकती थी. 37.1 ओवर में टीम का स्कोर 289/9 था, यानी अगली तीन बॅाल पर 6 या इससे अधिक रन बन जाते तो टीम अगले राउंड में प्रवेश कर जाती लेकिन टीम के नंबर-11 बल्लेबाज फजल हक फारुकी ने ज्यादा कुछ नहीं खेला. उन्होंने 37.2 और 37.3 नंबर की गेंद पर रन लेने की कोई कोशिश नही दिखाई. उनके दूसरे ओर साथी राशिद खान मौजूद थे, राशिद 16 गेंदों पर 27 रन बना चुके थे ऐसे में हो सकता था कि उन्हें स्ट्राइक मिलती तो वे टीम को जीत दर्ज करा सकते थे. 37.4 नवंबर की गेंद पर फारुकी आउट हो गए. जिसके बाद अफगानिस्तान का ग्रुप बी में क्वालिफाई करने का मौका भी उसके हाथ से निकल गया. ग्रुप बी के लिए श्रीलंका और बांग्लादेश ने क्वालिफाई किया हैं.


पावरप्ले में श्रीलंका 

पहले टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरे श्रीलंका के ओपनर्स निसांका और करुणारत्ने ने शानदार पारी की शुरुआत की. श्रीलंकाई टीम ने 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 62 रन बनाए. निसांका ने 30 और करुणारत्ने ने 32 रन बनाकर नाबाद रहे. दोनों ओपनर्स ने अर्धशतकीय साझेदारी भी की.

मेंडिस-असालंका ने संभाला 

कुसल मेंडिस और चरिथ असालंका ने श्रीलंकाई पारी को शुरुआती झटकों से उबारते हुए 99 बॉल पर 102 रनों की साझेदारी की. इस  पार्टनरशिप को राशिद खान ने असालंका को आउट करते हुए तोड़ा.

ऐसे गिरे अफगानिस्तान के विकेट

1) पहला विकेट रहमानुल्लाह गुरबाज का 4 रन बनाकर गिरा. 

2) दूसरा विकेट इब्राहिम जादरान 7 रन बनाकर आउट हुए.

3) तीसरा गुलबदीन नैब का 22 रन बनाकर आउट हुए.

4) चौथा विकेट रहमत शाह का 45 रन बनाकर गिरा.

5) पांचवां विकेट मोहम्मद नबी का 65 रनों पर गिरा.

6) छठा विकेट करीम जन्नत का 22 रन पर गिरा, जिसमें 32वें ओवर की पहली बॉल पर दुनिथ वेलाल्गे ने करुणारत्ने के हाथों कैच कराया.

7) सातवां विकेट शाहिदी का 59 रन बनाने के साथ गिरा. जिसमें दुनिथ वेलाल्गे ने 32 ओवर की 5वीं बॉल पर रजिथा के हाथों कैच कराया.

8) आठवां विकेट नजीबुल्लाह जादरान का 36वें ओवर की चौथी बॉल पर कसुन रजिथा के हाथों कैच आउट हो गए. 

9) नौवां विकेट मुजीब उर रहमान का बिना रन बनाए वे कैच आउट हो गए.

10) दसवां विकेट फजल हक फारूकी भी 0 रन बनाते हुए आउट  हो गए.

श्रीलंका को मिला मौका

मंगलवार हुए मुकाबला में श्रीलंका जीतने में कामयाब हो गया ऐसे में यह उसकी अफगानिस्तान पर लगातार तीसरी वनडे जीत हुई हैं. इसी साल दोनों टीमें वनडे फॉर्मेट में आमने-सामने हुई थी, जिसमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका को 2-1 से जीत मिली थी. श्रीलंका ने पिछले 11 वनडे मैच जीते हैं, ऐसे में श्रीलंका की इस बार लगातार 12 वीं जीत हुई हैं . 

इब्राहिम अफगान टीम के टॉप स्कोरर

इस साल के वनडे क्रिकेट में अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान टॉप स्कोरर रहे हैं इन्होंने 10 मैचों में 471 रन बनाए जबकि स्ट्राइक रेट 82.77 हैं. साथ ही फजल हक फारूकी टॉप विकेटटेकर रहे हैं.


श्रीलंका के निसांका टॉप स्कोरर

श्रीलंका के लिए टॉप ऑर्डर बैटर पथुम निसांका ने इस वर्ष सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. इनके नाम 15 मैचों में 701 रन बनाने का रिकार्ड हैं  जबकि स्ट्राइक रेट 88.62रहा हैं, इस साल वानिन्दु हसरंगा एशिया कप नहीं खेल रहे है ये टॉप विकेटटेकर रहे हैं, इनके बाद महीश तीक्षणा का नाम आता हैं इन्होंने 25 विकेट लिए हैं.

पिच रिपोर्ट

गद्दाफी स्टेडियम की इस पिच पर बल्लेबाजों को खेलने में मदद मिलती हैं जबकि तेज गेंदबाजों को प्रारम्भ के ओवरों में थोड़ी मदद मिलती है वहीं बाकी के ओवर में स्पिन गेंदबाज महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आ सकते हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग- 11

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेलाल्गे, महीश तीक्षणा, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका,मथीश पथिराना और कसुन रजिथा.

अफगानिस्तान: हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), राशिद खान, करीम जनत, फजल हक फारूकी, इब्राहिम जादरान, रहमानुल्लाह गुरबाज, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान और गुलबदीन नैब.

यह भी पढ़ें : WORLD CUP 2023: विश्व कप के लिए टीम इंडिया का हुआ ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी