comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलCheteshwar Pujara Birthday: जिसको मां के त्याग और पिता के समर्पण ने बना दिया दीवार, जानें उससे जुड़ी ये अनसुनी बात

Cheteshwar Pujara Birthday: जिसको मां के त्याग और पिता के समर्पण ने बना दिया दीवार, जानें उससे जुड़ी ये अनसुनी बात

Published Date:

Cheteshwar Pujara Birthday: भारतीय टीम के सुपरस्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) आज 35 साल के हो गए हैं. आज वो अपना जन्मदिन मना रहे हैं. पुजारा भारत के लिए टी20 और वनडे टीम का हिस्सा भले ही ना हों. लेकिन उनके बिना टेस्ट टीम की कल्पना करना काफी मुश्किल नजर आता है. पुजारा को लेकर कई तरह की कहानियां सामने आई हैं. तो आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी ही कहानियां बताने वाले हैं.

क्रिकेट से पुजारा का पुराना नाता

चेतेश्वर पुजारा का परिवार काफी लंबे समय से क्रिकेट से जुड़ा हुआ है. पुजारा के पिता अरविंद शिवलाल और चाचा सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं. पुजारा के दादा भी लेग स्पिनर थे. यहीं से उनके क्रिकेट करियर की नींव रखी गई. ऐसे में उनके पिता ही उनके पहले कोच बने. जिन्होंने पुजारा को क्रिकेट के गुण सिखे. इस यात्रा में गरीबी के दोनों में पुजारा की मां ने भी कहीं ना कहीं से पैसे उधार लाकर अपने बेटे के सपने को आगे बढ़ाने में मदद की. आज वही बेटा इंडिया की नई दीवार है.

Cheteshwar Pujara Birthday

गली क्रिकेट खेलने पर क्यों लगती थी फटकार

पुजारा को 8 साल की उम्र में ही उनके पिता ने क्लब क्रिकेट में डाल दिया था. पुजारा के पिता उन्हें गली क्रिकेट खेलने नहीं देते थे. अगर पुजारा गली क्रिकेट खेलते हुए दिखा जाते थे. तो उनकी डांट लगती थी. ऐसे में ज्यादा मन करने पर बचपन में पुजारा की मां उन्हें छुपकर गली क्रिकेट खेलने भेज देतीं थी.

Cheteshwar Pujara Birthday

जहां वो सिर्फ विकेट कीपिंग करते थे. पुजारा के पिता अरविंद चाहते थे कि उनका बेटा तकनीकी तौर पर मजबूत बने. उनके अनुसार गली क्रिकेट खेलने से तकनीक खराब होती है. इसका ही फल था की पुजारा उम्र से ही पहले तकनीकी तौर पर काफी ज्यादा सक्षम प्लेयर लगने लगे. इस लिए उन्होंने टेनिस बॉल क्रिकेट नहीं खेला. जिससे उनके पिता ने उन्हें क्रॉस बैट शॉट खेलने से बचाया.

कैसे बने टीम इंडिया की दीवार

भारतीय टीम की दीवार का नाम राहुल द्रविड़ को मिला हुआ था. द्रविड एक बार क्रीज पर सेट हो जाते थे तो आउट होने का नाम भी नहीं लेते थे. द्रविड के बाद पुजार भारत के लिए नई दीवार बने. पुजारा का कभी न हार मानने वाला जज्बा उन्हें दूसरों से अलग बनाता है. वो अपने शरीर पर गेंद खा सकते हैं. लेकिन अपनी विकेट जल्दी नहीं गवाते हैं. गेंदवाजों के लिए पुजार को आउट करना भी काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

Cheteshwar Pujara Birthday

घरेलू क्रिकेट में गदर मचाकर बनाई टीम में जगह

पुजारा ने अंडर-14 के एक मैच में ट्रिपल सेंचुरी लगाई थी. इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 के मैच में दोहरा शतक भी लगाया था. पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खूब रन बनाए. जिसके बाद उन्हें 2010 में टीम इंडिया में शामिल किया गया था.

Cheteshwar Pujara Birthday

पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में 4 रन पर आउट हो गए थे. जिसके बाद 207 रन का पीछा करते हुए उन्होंने दूसरी पारी में 89 गेंद में 72 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई थी. इसके साथ वो भारत के लिए नंबर तीन पर अपनी जगह पक्की कर गए थे.

चेतेश्वर पुजारा का करियर

पुजार ने भारत के लिए अब तक 98 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 7014 रन बनाए हैं. जिसमें उनके नाम 19 शतक और 34 अर्धशतक हैं. इसके अलावा पुजारा ने भारत के लिए 5 वनडे मैच खेलते हुए 51 रन बनाए हैं.

Cheteshwar Pujara Birthday

ये भी पढ़ें : IND VS NZ Playing 11: न्यूजीलैंड के खिलाफ किस खिलाड़ी को रोहित शर्मा देंगे टीम में मौका, जानें

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

WhatsApp पर स्टेटस लगाने में अब आएगा और मजा! जोड़ा गया ये गजब का नया फीचर

वाट्सएप का इस्तेमाल आज के समय में बच्चों से...

OnePlus 11 5G: 8GB RAM के साथ लांच हुआ Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर वाला फोन, जानें कीमत

OnePlus 11 5G: वनप्लस ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च...

Rakhi Sawant ने अपने पति आदिल पर लगाए गंभीर आरोप, बोलीं ‘आदिल ने मुझसे 1.5 करोड़ रुपए…

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Prepaid Recharge Plan: डेटा और कॉल के लिए Airtel और VI में कौन है सस्ता, जानें डिटेल्स

Prepaid Recharge Plan: आजकल सबसे ज्यादा यूजर्स प्रीपेड प्लान...

Budget Smartphone: लेना है 10 से 15 हजार रेंज का स्मार्टफोन, जानें कौन सा है बेस्ट

Budget Smartphone: बाजार में स्मार्टफोन की भरमार है. इस...

सपना चौधरी ला रहीं अपना नया गाना ‘Lehanga Mehnga Bandook Te’, जानें कब होगा रिलीज

हरियाणवी क्वीन सपना चौधरी (Sapna Choudhary) अपने फैंस का...