CSK vs GT IPL 2023 Final: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो ऐसे होगा विजेता का फैसला, जानें पूरी डिटेल

  
CSK vs GT IPL 2023 Final: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच तो ऐसे होगा विजेता का फैसला, जानें पूरी डिटेल

CSK vs GT IPL 2023 Final: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस (CSK vs GT) के बीच 28 मई यानी रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा. ये मैच गुजरात की टीम अपने घर में खेलने वाली है और इसका एडवांटेज उसके पास होगा. लेकिन चेन्नई की टीम धोनी की कप्तानी में काफी ज्यादा अनुभव रखती है तो इस टक्कर में कुछ भी हो सकता है.अब यह देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम बाजी मारती है.

हालांकि, इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. आपको बता दें कि आईपीएल 2023 फाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है. इसलिए, आईपीएल 2023 के फाइनल विजेता का फैसला निर्धारित मैच के दिन (रविवार, 28 मई) ही होगा. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम और मैच धुलने पर कैसे होगा विजेता का फैसला...

ऐसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि 28 मई को अहमदाबाद में ज्यादातर हिस्से में मौसम साफ रहेगा. फैंस भी इसी की उम्मीद कर रहे होंगे. हालांकि, एक्यूवेदर ( Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना है. रविवार को शाम को बारिश की 40 फीसदी संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में कुल दो घंटे बारिश की उम्मीद है। शाम को सूर्यास्त के बाद बारिश होने पर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी उम्मीद है.

मैच के बीच में बारिश आने पर अपनाया जाएगा ये तरीका

अगर आईपीएल 2023 का फाइनल मैच शाम साढ़े सात बजे शुरू होता है तो कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने के लिए कट ऑफ टाइम रात 11.56 बजे तक होगा. अगर मैच रात 8 बजे शुरू होता है, तो पांच-पांच ओवर के लिए कट ऑफ ऑफ टाइम रात के 12:26 बजे तक होगा. यानी इस समय तक अंपायर कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने का इंतजार करेंगे.

वहीं अगर पहली पारी में टीम अपने कोटे के पूरे ओवर खेलती है तो मैच का निर्णय डकवर्थ लुईस नियम के तहत आने के लिए दूसरी टीम को भी पांच ओवर खेलने होंगे. दूसरी टीम के पांच ओवर खेलने के बाद अगर बारिश से मैच धुलता है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके हिसाब से विजेता का फैसला होगा.

CSK vs GT पूरा मैच धुला तो ऐसे होगा फैसला

अगर बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द होता है तो दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में यह निर्धारित किया जाएगा कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी. यदि परिस्थितियां विजेता टीम को निर्धारित करने के लिए उपलब्ध समय के भीतर सुपर ओवर की अनुमति नहीं देती हैं, तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम विजेता माना जाएगा. लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी. अगर बारिश की वजह से बिल्कुल भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनेगी.

ये भी पढ़ें: CSK vs GT IPL 2023 Final- चेन्नई और गुजरात के बीच फाइनल से पहले जानें हेड टू हेड और पिच रिपोर्ट की पूरी जानकारी

Share this story

Around The Web

अभी अभी