Euro 2020 Semifinals: कौन बनाएगा खिताबी भिडंत में जगह, यहाँ देखें अंतिम 4 का कार्यक्रम

image credit: euro2020/twitter

Euro 2020 Semifinals: यूरो 2020 में अंतिम 8 के मुकाबले खत्म होने के बाद अब ख़िताब के लिए 4 टीमों के बीच कांटे की टक्कर रहेगी. टूर्नामेंट अपने आखिरी पड़ाव पर आ चूका है और अब सिर्फ 3 और मैच खेले जाने बाकी हैं. जिसके बाद हमें यूरोपीय चैंपियनशिप 2020 का विजेता मिल जाएगा.

जहाँ एडन हेजार्ड की अनुपस्थिति में वर्ल्ड नंबर 1 बेल्जियम को इटली के हाथों हारकर प्रतियोगिता से बाहर होना पड़ा. जबकि स्पेन को पेनल्टी शूटआउट में बड़ी मुश्किल से जीत मिली.

अंतिम 16 में फ्रांस को पराजित कर चुकी स्विट्ज़रलैंड ने यहाँ भी स्पेन के खिलाफ लगभग एक और उलटफेर कर ही दिया था. हालाँकि 1-1 से बराबरी पर छूटे क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन ने बाजी मारी और उन्होंने स्विट्ज़रलैंड को पेनल्टी में 3-1 से परास्त किया.

29 साल बाद अंतिम 4 में पहुंचा डेनमार्क

उधर क्रिस्टियन एरिक्सन की इंजरी के बाद से ही प्रेरित हो चुकी डेनमार्क की टीम ने चेक गणराज्य को 2-1 से हराकर 1992 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई. गौरतलब है कि 1992 के संस्करण में डेनमार्क ही यूरोपीय चैंपियनशिप का विजेता बना था. तब डेनिश टीम ने इस बहुप्रतिष्ठित ट्रॉफी उठाने के लिए जर्मनी को 2-0 से हराया था.

25 साल बाद सेमीफाइनल में इंग्लिश टीम

वही यूरो 2020 में जर्मनी जैसी मजबूत टीम को पछाड़ने के बाद, गैरेथ साउथगेट की इंग्लिश टीम ने यूक्रेन को 4-0 से हराकर यूरोपीय चैंपियनशिप के अंतिम 4 टीमों में प्रवेश किया. इस जीत के साथ इंग्लैंड 25 साल बाद यूरोपीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची है.

बता दें कि इटली और स्पेन के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. इससे पहले यह दोनों टीमें यूरो 2012 के फाइनल में टकराई थीं जहाँ स्पेन ने तब इटली को पछाड़कर यूरोपीय चैंपियनशिप का ताज बरकरार रखा था. यह मैच बुधवार को वेम्बले स्टेडियम में खेला जाएगा. जबकि दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को डेनमार्क और इंग्लैंड की टीमें भिड़ेंगे.

दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीम 12 जुलाई को लंदन के वेम्बले में खिताबी जंग में आमने-सामने होंगे.

यूरो 2020 सेमीफाइनलिस्ट

  • स्पेन, इटली, डेनमार्क, इंग्लैंड

UEFA Euro 2020: सेमीफाइनल का कार्यक्रम देखें (भारतीय समयानुसार)

  • मैच 1: इटली बनाम स्पेन – जुलाई 7, वेम्बले स्टेडियम (12:30 AM)
  • मैच 2: डेनमार्क बनाम इंग्लैंड – जुलाई 8, वेम्बले स्टेडियम (12:30 AM)

कहाँ देख सकेंगे मैच

यूरो 2020 के सेमीफाइनल और फाइनल मैच का सीधा प्रसारण सोनी सिक्स और सोनी टेन चैनलों पर किया जाएगा.  

ये भी पढ़ें: Euro 2020 – सेमीफाइनल में इटली और स्पेन के बीच होगी काँटे की टक्कर, वेम्बले में होगा जीत का फैसला