Happy Birthday Dinesh Karthik: कार्तिक के 36 वें जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर आई शुभकामनाओं की बाढ़

image credit: bcci/twitter

Happy Birthday Dinesh Karthik: भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज, मंगलवार 1 जून को अपना 36 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर शुभकामनाओं का दौर चालू है.

टीम के साथी खिलाड़ी, आईपीएल फ्रेंचाइजी, बीसीसीआई समेत अन्य लोगों ने कार्तिक की जिंदगी में इस खास दिन को अपनी भावनाओं और प्यार से भर दिया है.

इस कड़ी में सबसे पहले भारत टीम के साथी खिलाड़ी शिखर धवन का नाम आया है. वह कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के पूर्व कप्तान (दिनेश कार्तिक) को बधाई देने वालों में से एक थे.

धवन ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर भारत की अभ्यास जर्सी में कार्तिक के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “आपके जन्मदिन पर ढेर सारा प्यार, भाई. जन्मदिन की शुभकामनाएं.

धवन की स्टोरी देखें..

बीसीसीआई ने भी दी बधाई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी ट्विटर के जरिये एक तस्वीर के साथ कार्तिक की उपलब्धियों को सूचीबद्ध करके बधाई दी.

  • “2007 आईसीसी विश्व टी20 विजेता”
  • 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता
  • 152 अंतरराष्ट्रीय खेल और 3176 अंतरराष्ट्रीय रन

बीसीसीआई ने ट्वीट किया, “यहां विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.”

आईपीएल टीम से मिला खास तमगा

कार्तिक की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम केकेआर ने भी उन्हें अपना “रॉक” और “रीढ़ की हड्डी” कहते हुए विशेष दिन की शुभकामनाएं दीं.

फ्रेंचाइजी ने ट्विटर पर अपने पूर्व कप्तान को मोंटाज तस्वीर के साथ बधाई दी. उन्होंने लिखा, “हमारी चट्टान, हमारी रीढ़, एकमात्र डी के अन्ना! जन्मदिन मुबारक हो, दिनेश कार्तिक. ”

MI टीम ने भी शेयर की पुरानी तस्वीर

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस (एमआई) ने भी कार्तिक को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि क्रिकेटर ने उनके लिए 2013 सीजन में 510 रन बनाए थे.

MI टीम के पूर्व खिलाड़ी को ट्वीटर पर फ्रेंचाईजी ने शुभकामनाएँ सन्देश दिए. उन्होंने लिखा, “जन्मदिन मुबारक हो, डीके।” विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 2013 सीज़न में हमारे लिए 510 रन बनाए, ” टीम ने एमआई की जर्सी में कार्तिक की एक तस्वीर भी शेयर की.

2004 में किया था डेब्यू

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2004 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया था. तब से, उन्होंने 94 एकदिवसीय मैचों में 30.52 की औसत से 1,752 रन बनाए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में कम मौके मिले

कार्तिक ने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. हालाँकि उन्हें खेलने के मौके बहुत कम मिले. उन्होंने 26 टेस्ट मैच खेले हैं और 25.00 की औसत से 1,025 रन बनाए हैं. उन्होंने T20I में 32 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 33.25 की औसत से 399 रन बनाए.

वेटरन आईपीएल खिलाड़ी हैं कार्तिक

आईपीएल के वेटरन खिलाड़ी दिनेश कार्तिक ने अबतक 203 आईपीएल मुकाबले खेले हैं. इन मैचों में विकेटकीपर बल्लेबाज ने 129.89 के स्ट्राइक रेट से 3,946 रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें: 99 रन बनाकर पवेलियन लौटने वाले 5 खिलाड़ी, यहाँ देखें