comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलHappy Birthday Rahul Dravid: राहुल मनाएंगे अपना 50वां जन्मदिन, जानें उनके बनाए गए हैरतअंगेज रिकॉर्ड

Happy Birthday Rahul Dravid: राहुल मनाएंगे अपना 50वां जन्मदिन, जानें उनके बनाए गए हैरतअंगेज रिकॉर्ड

Published Date:

Happy Birthday Rahul Dravid: भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) कल यानी बुधवार, 11 जनवरी को अपना 50वां जन्मदिन मनाने वाले हैं. राहुल द्रविड़ ये जन्मदिन टीम इंडिया के साथ ही मनाते हुए नजर आ सकते हैं. क्योंकि इस समय वो भारतीय टीम के साथ है. टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की घरेलू सीरीज खेल रही है. तो आज हम आपको राहुल द्रविड़ से जुड़े कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताने वाले हैं. जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों.

गोल्डन डक से राहुल की दूरी

राहुल द्रविड़ ने अपने करियर में भारत के लिए टेस्ट वनडे टी20 हर फॉर्मेंट में खेल में जबरदस्त खेल दिखाया है. इस दौरान राहुल कभी भी अपने क्रिकेट करियर में कभी गोल्डन डक पर आउट नहीं हुए है. उनको कोई भी गेंदबाज 0 पर आउट तक नहीं कर पाया है.

राहुल द्रविड़ ने खेला है सिर्फ एक मैच

राहुल द्रविड़ के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड भी जुड़ा हुआ है. उनका पहला और आखिरी टी20 मैच एक ही है. राहुल ने अपने करियर का एकमात्र टी20 मैच इंग्लैंड के खिलाफ साल 2011 में खेला था. इसमें उन्होंने 31 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस मैच में ही उन्होंने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

फील्‍डिंग में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में स्लिप पर फिल्डिंग करते हुए सबसे ज्यादा कैंच पकड़े हैं. द्रविड़ 164 टेस्ट क्रिकेट मैचों में 210 कैच स्लिप पर फिल्डिंग करते हुए लपके हैं. यह एक विश्व रिकॉर्ड है. ऐसा विश्व का कोई और फील्डर नहीं कर पाया है.

Rahul Dravid
screegrabs from video tweeted by @imVkohli
  • राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में नम्बर तीन पर बल्लेबाजी करते 10524 रन बनाए हैं. अन्य कोई बल्लेबाज नम्बर तीन पर खेलते हुए राहुल द्रविड़ की तरह इतने रन नहीं बना पाया है.
  • राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर टेस्ट क्रिकेट में 20 शतकीय साझेदारी निभाई है. इन दोनों ने मिलकर 6920 रन बनाए. इन दोनों के इस रिकॉर्ड को अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है.
  • राहुल द्रविड़ को भारत सरकार से पद्म श्री और पद्म भूषण जैसे सर्वोच्च भारतीय नागरिक अवार्ड मिल चुके हैं.
  • राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली दुनिया की सभी 10 टीमों के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

ये भी पढे़ें : अभ्यास मैच से पहले जोश में नजर आए Virat Kohli, खिलाड़ियो को दिया जीत का मंत्र, देखें वीडियो

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...