Historical: जब धोनी ने अपने नाम की ICC की तीनों ट्रॉफी, पोस्ट के जरिए लीजेंड को दिया गया खास ट्रिब्यूट

Historical: भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (M.S Dhoni) अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इकलौते ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने तीनों प्रमुख ICC ट्राफियां – ODI विश्व कप, T20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं. धोनी ने सात साल पहले आज ही के दिन (23 जून) को अपनी उपलब्धियों में और चार-चाँद लगाया था जब 2013 में उनकी कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को एक यादगार जीत मिली थी.

बर्मिंघम में हुए 2013 चैंपियंस ट्रॉफी के एक रोमांचक फाइनल में भारत ने मेजबान इंग्लैंड को हराकर ख़िताब अपने नाम किया था. आज ही के दिन धोनी वर्ल्ड क्रिकेट में एकमात्र कप्तान बने थे जिसने icc की तीनों ट्रॉफी पर अपना नाम लिखवाया था.

20-20 ओवर का हुआ था मैच

बारिश के कारण फाइनल को 20-20 ओवर के मुकाबले में तब्दील कर दिया गया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने विराट कोहली के 44 और रवींद्र जडेजा की 25 गेंदों में नाबाद 33 रनों की पारी खेली और भारत ने शुरूआती विकेट जल्द गंवाने के बावजूद 20 ओवर में 129 रन बनाए.

जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और आखिरी ओवर तक गए मैच को अंत में टीम इंडिया ने 5 रन से जीत लिया. इंग्लैंड की पारी 20 ओवरों में 124/8 पर सीमित रह गई.

धोनी के धुरंधरों ने मैच में अपने स्कोर का बचाव शानदार तरीके से किया. कप्तान ने गेंदबाजी में कुछ शानदार बदलाव किए जिससे भारत को आसानी से कम स्कोर का बचाव करने में मदद मिली.

इशांत ने कराई थी वापसी

लगातार रन खा रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के साथ बने रहने का धोनी का फैसला सटीक साबित हुआ. अनुभवी गेंदबाज ने भारत को मैच में वापसी कराई जब उन्होंने खतरनाक दिख रहे रवि बोपारा और ओएन मॉर्गन को 1 ही ओवर में दो लगातार गेंदों पर चलता किया.

आज भारत की चैंपियंस ट्रॉफी जीत की सातवीं वर्षगांठ के अवसर पर, ICC ने भारत के पूर्व कप्तान धोनी को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के साथ बधाई दी.

पोस्ट में ट्रॉफी पकड़े हुए धोनी की एक तस्वीर के साथ, ICC ने अश्विन की मैच की अंतिम गेंद की एक क्लिप भी साझा की, जिसमें उन्होंने जेम्स ट्रेडवेल को छकाया था और भारत की जीत हुई थी.

ब्रॉड ने दी पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया

icc के इस इन्स्टा पोस्ट पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी एक प्रतिक्रिया भी दी है. तेज गेंदबाज ने पोस्ट के कमेंट बॉक्स में लिखा, “5वें दिन की टेस्ट पिच की तरह अद्भुत स्पिन जिसने सभी फैंस को आश्चर्यचकित कर दिया.”

नॉन स्ट्राइकर पर खड़े थे ब्रॉड

हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ कि ब्रॉड अपने कमेंट में क्या कहना चाह रहे थे, शायाद यह अश्विन द्वारा फाइनल की आखिरी डिलीवरी में डाली गई गेंद की क्लिप के लिए हो सकता है जहां ट्रेडवेल के बल्ले पर भी गेंद नहीं लगी थी. उस अंतिम गेंद पर ब्रॉड नॉन स्ट्राइकर पर खड़े थे.

बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी 2013 भारत का आखिरी बड़ा आईसीसी खिताब था और कोहली की अगुवाई वाली टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रहे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WTC Final) फाइनल को जीतकर अपने ट्रॉफी सूखे को समाप्त करने के लिए बेकरार होगी, जो वर्तमान में साउथेम्प्टन में चल रही है.

ये भी पढ़ें: ICC WTC Final – जेमिसन के जाल में दूसरी बार फंसे विराट कोहली, ट्विटर पर होने लगी मीम्स की बाढ़