ICC Test ranking: एक बार फिर शिखर पर सर जडेजा, बने नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर

ICC Test ranking: आईसीसी (ICC) ने नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है. भारत के स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं. बुधवार को ताजा जारी icc रैंकिंग में उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर जेसन होल्डर को पछाड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया.

सर जडेजा के अभी 386 रेटिंग पॉइंट हैं और वह कैरिबियाई पूर्व कप्तान होल्डर (384 रेटिंग पॉइंट) से दो अंक आगे हो चुके हैं. बता दें कि जेसन होल्डर को 28 रेटिंग अंक का नुकसान हुआ है.

बाए हाथ के बल्लेबाज और दिग्गज ऑलराउंडर जडेजा ने पिछली बार अगस्त, 2017 में दुनिया के नंबर 1 टेस्ट ऑलराउंडर बने थे.

इंग्लैंड के दिग्गज बेन स्टोक्स इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर काबिज हैं. स्टोक्स के पास 377 रैंकिंग प्वाइंट्स हैं. वही जडेजा के जोड़ीदार रवि अश्विन 353 प्वाइंट्स के साथ चौथे स्थान पर हैं.

हालिया दिनों में ग्राउंड पर गलत व्यव्हार के लिए सुर्ख़ियों में रहे बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ऑलराउंडरों की सूची में 5 वें स्थान पर हैं.

बल्लेबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं. दूसरे पर कीवी कप्तान केन विलियमसन मौजूद हैं और चौथे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम है.

फ़िलहाल डब्लूटीसी का फाइनल (WTC Final) खेला जा रहा है. इस ऐतिहासिक टेस्ट में कोहली ने पहली पारी में 44 रन बनाए तो वहीं दूसरी ओर विलियमसन ने 49 रनों की पारी खेली. वही अश्विन और जडेजा को क्रमशः 2 और 1 विकेट प्राप्त हुए.

गेंदबाजों में कमिंस टॉप पर

टेस्ट गेंदबाजी रैकिंग में टॉप पर अभी भी पैट कमिंस मौजूद हैं. ऑस्ट्रलियाई गेंदबाज के पास अभी 908 प्वाइंट्स हैं. भारत के दिग्गज स्पिनर अश्विन दूसरे स्थान पर काबिज हैं. उनके पास 850 रेटिंग प्वाइंट्स दर्ज हैं.

साऊदी के नाम खास इंटरनेशनल रिकॉर्ड

वही डब्लूटीसी फाइनल में भारत की दूसरी पारी में दोनों ओपनर का विकेट चटका चुके कीवी तेज गेंदबाज टीम साउदी लिस्ट में नंबर 3 पर हैं.

टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान साउदी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. साउदी इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 विकेट हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं. 

फाइनल के बाद फिर जारी होगी नई टेस्ट रैंकिंग

बता दें कि अभी जरी WTC फाइनल खत्म होने के बाद ICC फिर से नई टेस्ट रैंकिंग की घोषणा करेगा. खबर लिखे जाने तक कीवी टीम दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम है तो भारत दूसरे नंबर की टीम है. फाइनल और साथ ही चैंपियनशिप का ख़िताब जीतने वाली टीम सीधे तौर पर नंबर 1 रैंक की टीम बन जाएगी.

ये भी पढ़ें: WI Vs SA – कैरिबियाई टीम को पड़ी दोहरी मार, टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद अब Icc ने ठोंका भारी जुर्माना