ICC Test Mace : जानिए इस अद्धभुत ट्रॉफी के बनने के पीछे की पूरी कहानी

Credit - Twitter / Thomas Lyte

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक विजेता की ट्रॉफी The ICC test Mace थी, जिसे विशेष रूप से UK में रहने वाले विशेषज्ञ ट्रॉफी निर्माता Thomas Lyte द्वारा डिजाइन किया गया था.

कौन है थॉमस लिटे

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ट्रॉफी निर्माताओं में से एक के रूप में प्रसिद्ध, थॉमस लिटे पारंपरिक सिल्वरस्मिथ कौशल का उपयोग करके ट्राफियां बनाने में माहिर हैं.

थॉमस लिटे की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, “कंपनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा 18 जून, 2021 को साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए गोल्ड प्लेटेड सिल्वर ट्रॉफी को हैंडक्राफ्ट करने के लिए कमीशन किया गया था.”

अदभुत है डिज़ाइन

थॉमस द्वारा बनाये गये गदा का हैंडल एक क्रिकेट स्टंप जैसा दिखता है, और लॉरेल लीफ रिबन के शाफ्ट को ऊपर उठाने का कारण यह है कि यह निर्माताओं के नोट के अनुसार सफलता और उपलब्धि का जश्न मनाने का प्रतीक है.

गदा का सिर सोने की परत चढ़ा हुआ है और एक क्रिकेट गेंद जैसा दिखता है, जो निर्माता की वेबसाइट के अनुसार दुनिया भर में क्रिकेट की पहुंच और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का नक्शा दिखाता है.

गदा को दिया है रॉयल लुक

कम्पनी की एक आधिकारिक वेबसाइट द्वारा कहा गया कि

“हम महारानी के लिए सुनार और चांदी के कारीगर के रूप में एक रॉयल वारंट धारक हैं, इसलिए हम अक्सर औपचारिक वस्तुओं के साथ काम करते हैं, लेकिन इस परंपरा को एक खेल ट्रॉफी के साथ जोड़ना हमारे डिजाइनरों और निर्माताओं के लिए एक शानदार चुनौती रही है,”

इतिहास पर नज़र

आपको बता दे कि मूल आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा को 2000 में विश्व प्रसिद्ध थॉमस लिटे ट्रॉफी डिजाइनर, ट्रेवर ब्राउन द्वारा डिजाइन किया गया था;

हालांकि, नई बीस्पोक ट्रॉफी को थॉमस लिटे के लंदन स्थित फाइन सिल्वर वर्कशॉप में पूरी तरह से दस्तकारी की गई थी.

ये भी पढ़ें: ICC WTC,डब्ल्यूटीसी के दूसरे सीजन में अंक प्रणाली में होगा बदलाव, प्रत्येक मैच जीतने पर मिलेंगे इतने अंक