ICC WTC Final: आज कौन बनेगा पहला टेस्ट चैंपियन? जानें रिज़र्व डे के खेल का पूरा नियम

image credit: express sports/twitter

ICC WTC Final: भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC WTC Final) खेला जा रहा है. पांच दिन के एक टेस्ट मैच में दो दिन भारी बारिश के चलते धुल गए हैं, लेकिन अब icc द्वारा तय नियम के अनुसार निर्णायक फाइनल का आज, बुधवार को अपने रिज़र्व डे में जाना तय है.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कल मंगलवार को इसकी पुष्टि की है कि खेल में अबतक खोए समय को पूरा करने के लिए टेस्ट मैच आज रिज़र्व डे में जाएगा.

बता दें कि डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ‘अल्टीमेट फाइनल’ के लिए नियमों और शर्तों को जारी किया था, जहां यह बताया गया था कि मैच में निर्धारित पहले 5 दिनों में 450 ओवर पूरा नहीं होने पर रिजर्व डे खेल में आ जाएगा.

हालांकि, बारिश के कारण पांच में से दो दिन रद्द होने के कारण, यह अनिवार्य हो गया था कि पूरे रिजर्व डे का उपयोग करना होगा.

क्या रहेंगे रिज़र्व डे के नियम?

  • रिज़र्व डे भारतीय समयानुसार दोपहर 03:00 बजे शुरू होगा.
  • दिन का खेल 330 मिनट के अलावा अतिरिक्त एक घंटा और चलेगा.
  • टेस्ट मैच के छठे दिन अधिकतम 98 ओवर फेंके जाएंगे जिसमें अनिवार्य अंतिम घंटे में 15 ओवर भी शामिल हैं.
  • मैच के ऑन-फील्ड अंपायर अनिवार्य अंतिम घंटे की शुरुआत का संकेत देंगे.
  • यदि छठे दिन अंतिम घंटे के शुरू होने से पहले सामान्य अन्तराल को छोड़कर अन्य कारण से खेल रुकता है, तो आज खोए हुए समय को पूरा करने के लिए दिन के खेल को और खींचा जा सकता है.
  • वही 98 ओवर के खेल के बाद भी अगर मैच ड्रा पर समाप्त होता है तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा और WTC का मेस अंततः दोनों कप्तानों को शेयर करनी होगी.

ये भी पढ़ें: ICC WTC Final – फील्ड पर जारी है भारतीय कप्तान कोहली की मस्ती, वायरल हो रहा है ये फनी वीडियो