IND vs SL: कोच राहुल द्रविड़ के दिए बयान ने बढ़ाई टेंशन, इन युवा खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता

IND vs SL: नए कप्तान शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम तीन वनडे और तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज को खेलने व विजय ध्वज लहराने के लिये सोमवार को श्रीलंका दौरे के लिए रवाना हो गई है. दौरे पर (India vs Sri Lanka) टीम को तीन टी20 और तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है.

सीनियर खिलाड़ी की अनुपस्थिति में शिखर धवन को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. वह एक युवा टीम के साथ श्रीलंका के खिलाफ जीत के इरादे से मैदान में उतरेंगे. चूँकि इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होना है. और विश्व कप से पहले यह टीम इंडिया के लिए सिमित ओवर की अंतिम सीरीज होगी. ऐसे में यहां प्रदर्शन कर युवा खिलाड़ी चयनकर्ताओं को आकर्षित करना चाहेंगे.

हालाँकि कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के दिए एक बयान ने कई खिलाड़ियों की चिंता बढ़ा दी है. दरअसल द्रविड़ ने श्रीलंका रवाना होने से पहले कहा था कि इस छोटी सी सीरीज में सभी खिलाड़ियों काे मौका देना संभव नहीं है. अब ऐसे में यहाँ जानते हैं कि वो कौन से खिलाड़ी होंगे जिन्हें अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिल सकता है और किन्हें इंतजार करना होगा.

धवन-शॉ की जोड़ी का खेलना तय, पडिकल-ऋतुराज को करना पड़ेगा इंतजार

सलामी जोड़ी के लिए कप्तान शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ही प्रमुख विकल्प होंगे. धवन तो बतौर कप्तान दौरे पर सभी मुकाबले खेलेंगे और पृथ्वी को उनके आईपीएल के दमदार प्रदर्शन का इनाम मिल सकता है. ऐसे में देवदत्त पडिकल और ऋतुराज गायकवाड को अपने मौके का इंतजार करना पड़ सकता है.

मध्यक्रम में नितीश राणा को शामिल किया जा सकता है

नीतीश राणा भी ओपनिंग करते रहे हैं ऐसे में हो सकता है टीम में जगह बनाने के लिए उन्हें मिडिल ऑर्डर में खेलना पड़े. हालाँकि, इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए सूर्यकुमार यादव का तीसरे नंबर पर खेलना तय है. इशान किशन या संजू सैमसन में से कोई एक या दोनों ही खेल जाएं. ऐसे में नितीश राणा को पांच या 6 नंबर पर बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है. वही मनीष पांड़े निचले मध्यक्रम को मजबूती देंगे.

चेतन सकारिया को भी मौका मिलना मुश्किल

आईपीएल में नाम बना चुके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को भी मौके का इंतजार करना पड़ेगा क्यूंकि टीम में पहले से सीनियर टीम के नियमित सदस्य, दीपक चाहर, नवदीप सैनी और भुवनेश्वर कुमार मौजूद हैं. ऐसे में इन तीनों सीनियर गेंदबाजों के रहते उनका टी20 सीरीज में खेलना थोड़ा मुश्किल होगा.

इसके अलावा कृष्णप्पा गौतम को भी बाहर बैठना पड़ सकता है. टीम में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज क्रुणाल पंड्या हैं. वे अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. ऐसे में अगर गौतम खेले तो कुलदीप का उतरना लगभग मुश्किल हो जाएगा.

चहल और चाहर में कौन मारेगा बाजी

स्पिन विभाग में दो लेग स्पिनर के बीच टीम में जगह बनाने की होड़ रहेगी. गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले तीन मैच में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन साधारण रहा था, वही अंतिम दो मैचों में राहुल चाहर ने कमाल का प्रदर्शन किया. लेकिन, सीनियर गेंदबाज होने के कारण चहल पहले खेलेंगे. मिस्ट्री गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती को भी प्लेइंग 11 में जगह मिल सकती है.

हार्दिक पंड्या टी20 स्पेशलिस्ट हैं और उनका खेलना तय है. टी20 फॉर्मेट में संजू सैमसन और ईशान किशन दोनों का प्रदर्शन अच्छा रहा है. ऐसे में ये भी हो सकता है कि दोनों खिलाड़ियों को एकसाथ शामिल कर लिया जाए.

ये भी पढ़ें: IND Vs SL- श्रीलंका में दमदार रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड, युवा टीम के साथ सीरीज जीतने का एक आसान मौका