IND vs SL: पहले वनडे मैच में भारत को फायदा, श्रीलंका के लिए बढ़ी मुश्किलें

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच (IND vs SL) सिमित ओवेरों की सीरीज 13 जुलाई से शुरू होगी. श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम जिसकी कप्तानी शिखर धवन और कोचिंग राहुल द्रविड़ कर रहे हैं, उस टीम को पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर अर्जुना राणातुंगा ने भारत की कमजोर और बी टीम घोषित किया था. लेकिन, कोलंबो में पहले वनडे से कुछ दिन पहले, ऐसा लगता है कि भारतीय टीम को इसका फायदा होगा.

मेजबान होने के बावजूद, श्रीलंका की टीम को सीरीज के पहले मैच तक कोई अभ्यास करने का मौका नहीं मिलने के आसार हैं क्योंकि पूरी टीम वर्तमान में क्वारनटीन में हैं. टीम की क्वारंटाइन अवधि 12 जुलाई को समाप्त होगी जबकि पहला वनडे उसके अगले दिन 13 जुलाई को होना है.

दरअसल हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ समाप्त हुई सीरीज के बाद इंग्लैंड के 3 क्रिकेटर समेत 7 सदस्यों ने Covid-19 का सकरात्मक परिक्षण कर लिया. फिर गुरुवार को श्रीलंका के बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसे ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के स्वास्थ्य अधिकारीयों ने इंग्लैंड दौरे पर गए सभी श्रीलंकाई खिलाड़ियों को अभी क्वारंटीन में रखा है.

‘इंग्लैंड दौरे पर गए खिलाड़ियों को नहीं मिलेगा नेट सेशन’

वर्तमान स्थिति पर गौर करते हुए श्रीलंका क्रिकेट के चयनकर्ता प्रमोद्य विक्रमसिंघे ने कहा कि “हालात हमारे नियंत्रण में नहीं हैं. इस तरह के समय में हम रह रहे हैं, टीम को अधिकारियों द्वारा निर्देशित सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. हां, यह सही है कि जिन खिलाड़ियों का चयन उस टीम से किया जाएगा जो इंग्लैंड में थे, उन्हें भारत के खिलाफ पहले मैच से पहले नेट सेशन मिलने की संभावना नहीं है. अच्छी बात यह है कि उनमें से किसी ने भी पहले टेस्ट में सकारात्मक परीक्षण नहीं किया है.”

7 दिनों के क्वारंटीन में हैं खिलाड़ी

इंग्लैंड दौरे से लौटे श्रीलंकाई खिलाड़ी 7 दिनों के लिए क्वारंटीन में रहना होगा, इसमें पहले तीन दिन सबसे कठिन होंगे. होटल के कमरों के बाहर आवाजाही की अनुमति नहीं है. हालाँकि तीन दिन के बाद खिलाड़ी जिम और पूल का इस्तेमाल कर पाएँगे.

होटल के अंदर ही कर सकते हैं ट्रेनिंग

क्वारंटीन अवधि पर बात करते हुए श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) के सचिव मोहन डी सिल्वा ने इनसाइडस्पोर्ट.को बताया कि “खिलाड़ी केवल होटल में ट्रेनिंग कर सकते हैं क्योंकि वहां सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो उनके लिए मददगार हो सकती हैं. खिलाड़ियों की बाहरी गतिविधि केवल क्वारंटीन की अवधि समाप्त होने के बाद ही संभव होगी.”

नहीं हुआ है श्रीलंका की टीम का ऐलान

बता दें कि भारत के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का ऐलान नहीं किया गया है. श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) की चयन समिति ने अभी तक टीम की घोषणा नहीं की है. कोविड-19 और श्रीलंका क्रिकेट में चल रहे अनुबंध विवाद को लेकर टीम के चयन में देरी हो रही है. इसपर डी सिल्वा ने कहा, “हम जल्द ही टीम की घोषणा करेंगे, हम स्थिति को देख रहे हैं और शुक्रवार को दिन के अंत तक फैसला करेंगे.”

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका को तगड़ा झटका, बल्लेबाजी कोच निकले कोरोना पॉजिटिव