IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ इशान किशन चमके, डेब्यू पर रचा नया कीर्तिमान

ind vs sl
image credit: bcci/twitter

IND vs SL: भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे की शुरुआत जीत के साथ की. दोनों देशों के बीच (IND vs SL) तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के का पहला मुकाबला 18 जुलाई को खेला गया. कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में भारत ने 7 विकेट से रौंद दिया. शिखर धवन की अगुआई में टीम इंडिया ने पहले मैच में ही एकतरफा जीत दर्ज कर ली.

हालाँकि, शिखर ने 86 रनों की अविजित कप्तानी पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई, लेकिन यह मैच डेब्यूटेंट इशान किशन के लिए यादगार रहा. इशान ने अपने पहले ही वनडे मैच में रेकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी.

भारत के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपने एकदिवसीय करियर का आगाज करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. उन्होंने रॉबिन उथप्पा के एक पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. जबकि एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जो आज तक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं किया था.

वनडे डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले दूसरे भारतीय

बल्लेबाजी के लिए आए इशान ने पहली ही गेंद पर शानदार छक्का लगाकर स्टाइल से वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने 42 गेदों पर 59 रनों की विष्फोटक पारी खेली. जिसमें 2 छक्के और 8 चौके शामिल थे. एकदिवसीय क्रिकेट में अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक लगाने वाले वह भारत के दूसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले यह रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम दर्ज था. उथप्पा ने 15 अप्रैल 2006 को इंदौर में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू वनडे मैच में 86 रनों की पारी खेली थी.

शिक्षा और रोजगार से जुड़ी खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें

वनडे और टी-20 डेब्यू में अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

वही इशान विश्व क्रिकेट में पहले बल्लेबाज बने हैं जिसने एकदिवसीय और टी-20 अंतराष्ट्रीय डेब्यू में अर्धशतक जड़ा है. बता दें कि ईशान ने अपना पहला टी-20 मैच 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ अहमाबाद में खेला था. उस मैच में उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी की थी और ताबड़तोड़ 56 रन ठोंके थे.

उथप्पा के नाम था पहले रिकॉर्ड

वही उथप्पा ने ICC वर्ल्ड टी-20 में पाकिस्तान के खिलाफ डरबन में 50 रन किए थे. ग्रुप स्टेज का वह मुकाबला उथप्पा का दूसरा टी-20 मैच था क्यूंकि उथप्पा ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच स्कॉटलैंड के खिलाफ डरबन में खेला था. लेकिन वह मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. इसमें उनकी बल्लेबाजी नही आई थी.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड ने दूसरे टी-20 मैच में किया पलटवार, पाकिस्तान को 45 रनों से हराकर सीरीज की 1-1 से बराबर