IndW vs EngW: कल से शुरू होगी टी-20 सीरीज, कप्तान हरमनप्रीत पर रहेगा अतिरिक्त दवाब

image credit: toisports/twitter

IndW vs EngW: वनडे सीरीज में हार के बाद 9 जुलाई (शुक्रवार) से भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच टी-20 सीरीज शुरू होगी. तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच कल नॉर्थम्पटन में खेला जाएगा.

जहाँ मिताली राज ने बतौर कप्तान एकदिवसीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया वही टी-20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर का फॉर्म चिंताजनक था. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कप्तान हरमनप्रीत का लक्ष्य अपनी खराब फार्म से जल्द उबरकर टीम की बल्लेबाजी क्रम को और मजबूती प्रदान करना होगा.

बता दें इससे पहले दोनों देशों के बीच खेला गया इकलौता टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म हुआ था. जबकि एकदिवसीय सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से हार झेलनी पड़ी थी.

वनडे सीरीज में भारतीय महिला बल्लेबाजों ने किया था संघर्ष

वनडे सीरीज में भारत की महिला बल्लेबाजों ने संघर्ष किया. वनडे की कप्तान मिताली राज को छोड़कर किसी भी अन्य बल्लेबाज ने बेहतर फॉर्म का परिचय नहीं दिया. आने वाले तीन टी-20 मुकाबलों में भारतीय महिला बल्लेबाज इसे ठीक करने की कोशिश करेंगी.

मिताली-झूलन की अनुपस्थिति में हरमनप्रीत पर होगा अतिरिक्त दवाब

वनडे में मिताली के अलावा अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी का प्रदर्शन शानदार रहा था. लेकिन, यह दोनों ही टी-20 की टीम में नहीं हैं. ऐसे में कप्तान हरमनप्रीत पर अतिरिक्त दवाब होगा. जो अभी भी लम्बे समय से फॉर्म के लिए संघर्ष कर रही हैं. उन्होंने अंतराष्ट्रीय टी-20 में नवंबर, 2018 के बाद से ही कोई अर्धशतकीय पारी नहीं खेली है.

स्मृति-शेफाली का फॉर्म शानदार

हालाँकि, टीम इंडिया के लिए ओपनर स्मृति मंधाना और युवा शेफाली वर्मा का शानदार फॉर्म में हैं. लेकिन, दोनों ही खासकर स्मृति को अपने प्रदर्शन में स्थिरता लाने की जरूरत है. टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं दिखीं.

स्नेहा राणा को मिलेगा मौका

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामित स्नेहा राणा, 2016 के बाद पहली बार टी-20 के मैच में उतरेंगी. टेस्ट मैच में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीता था. वही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलु सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली 17 वर्षीय ऋचा घोष को भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी-20 मैच में प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है.

भारत की महिला टी-20 टीम– हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमा रो़ड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष, स्नेह राणा, हरलीन देओल, तान्या भाटिया, शिखा पांडेय, इंद्राणी रॉय, पूजा वस्त्रकार, अरुंधित रेड्डी, राधा यादव, सिमरन दिल बहादुर, पूनम यादव, एकता बिष्ट

इंग्लैंड की महिला टी-20 टीम– हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमॉन्ट, फ्रेया डेविस, कैथेराइन ब्रंट, सोफिया डंकले, ताश फेरेंट, साराह ग्लेन, सोफी एक्लेस्टोन, नताली साइवर, एमी जोंस, मेडी विलियर्स, आन्या श्रुबसोले, फ्रान विल्सन, डैनी वायट

ये भी पढ़ें: IND Vs END – जानिए आखिर किस खिलाड़ी को लेकर चयनकर्ताओं से भिड़े कप्तान कोहली