मिताली को मिला इंग्लैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन का इनाम, फिर से बनीं नंबर 1 बल्लेबाज

image credit: twitter

मंगलवार को ICC द्वारा ताजा जारी की गई महिलाओं की बल्लेबाजी रैंकिंग में मिताली राज (Mithali Raj) एकबार फिर शीर्ष पर पहुँच गई हैं. भारतीय महिला टीम की कप्तान ने लम्बी छलांग लगाते हुए नंबर 1 बल्लेबाज का स्थान हासिल किया. मिताली ने चार स्थानों के सुधार और 762 रेटिंग अंकों के साथ प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया है.

इससे पहले फ़रवरी, 2018 में मिताली एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर 1 बल्लेबाज बनी थीं. वही करियर में सबसे पहली बार भारतीय कप्तान ने साल 2005 में शीर्ष स्थान पर पहुँचने का गौरव प्राप्त किया था.

इंग्लैंड के खिलाफ किया दमदार प्रदर्शन

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में मिताली ने शानदार प्रदर्शन किया. टीम इंडिया की कप्तान ने तीनों ही मैचों में जबरदस्त खेल दिखाया. उन्होंने पहले व दूसरे मैच में क्रमशः 72 और 59 रन बनाए थे. जबकि तीसरे मैच में 75 रन पर नाबाद रहते हुए टीम को एक रोमांचक मुकाबले में जीत दिलाई. हालाँकि, भारतीय महिला टीम ने सीरीज 2-1 से गंवा दिया था.

भारतीय कप्तान के अलावा स्मृति मंधाना शीर्ष 10 में शामिल अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं. वह 701 रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर काबिज हैं. वही सबसे युवा और होनहार बल्लेबाज शेफाली वर्मा को भी ताजा रैंकिंग में फायदा पहुंचा है. दूसरे मैच में 44 रन की पारी खेली थी. वह 49 स्थानों की छलांग लगाते हुए वह 71वीं स्थान पर पहुंच गई हैं.

महिला गेंदबाजों में अनुभवी झूलन गोस्वामी 57 से 53 वीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं. वही हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा भी 1 स्थान के सुधार के साथ 12वीं स्थान पर काबिज हो गई हैं.

ये भी पढ़ें: Eng Vs Pak – कोरोना के कारण ईसीबी ने चुनी नई टीम, बेन स्टोक्स को सौंपी गई कप्तानी