क्रिकेट कप्तानों में कोहली नहीं बल्कि ‘जो रूट’ पाते है सबसे ज़्यादा सालाना वेतन, जानें कारण

image credits: Twitter/ ICC

विराट कोहली की गिनती विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले क्रिकेटरों में की जाती है. साल 2020 में फोर्ब्स की लिस्ट में विराट इकलौते भारतीय थे, जिनका नाम टॉप 100 एथलीटों में शुमार था. बीसीसीआई द्वारा हाल में जारी किए गए सालाना कॉन्ट्रैक्ट में टीम इंडिया के कप्तान का नाम ग्रेड-ए + में शामिल है, जिसके हिसाब से विराट को हर साल 7 करोड़ रुपये मिलेंगे.

सालाना कमाई में कोहली से आगे जो रूट

हालांकि भले ही कोहली वर्ल्ड क्रिकेट में कमाई करने के मामले में सबसे आगे हों, लेकिन कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सैलरी पाने में वह इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट से पीछे हैं. ईसीबी के साल 2020/21 टेस्ट कॉन्ट्रैक्ट के हिसाब से रूट को विराट से अधिक सैलरी मिलती है.

दरसल क्रिकेटर डॉन कॉम के अनुसार, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के लाल गेंद के कॉन्ट्रैक्ट के तहत ग्रेड-ए में आने वाले खिलाड़ियों को तकरीबन 7.22 करोड़ रुपये सालाना सैलरी दी जाती है. जिसके मुताबिक रूट विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कप्तान हैं. वहीं सिर्फ रूट ही नहीं, बल्कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी ग्रेड-ए में होने के चलते विराट कोहली से ज्यादा सैलरी लेते हैं.

बतादें भारत की तरफ से विराट के अलावा, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह का नाम ग्रेड-ए + में शामिल हैं जबकि ग्रेड-ए में होने वाले भारतीय खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये की सैलरी सालाना मिलती है और ग्रेड-बी में 3 करोड़ सालाना हो जाती है.

ये भी पढ़ें: MSD: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान की कहानी