comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeखेलKhelo India Youth Games: किन शहरों में कौनसे खेलों के अंदर कितने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, जानें पूरी डिटेल्स

Khelo India Youth Games: किन शहरों में कौनसे खेलों के अंदर कितने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा, जानें पूरी डिटेल्स

Published Date:

खेलो इंडिया यूथ गेम्स (Khelo India Youth Games) में भारत के युवा खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने के लिए एक बार फिर से तैयार हैं. ये खेलों का एक तरह से महाकुभ्भ है. जिसने देश में खेलों को नई ऊंचाई दी है. इस बार 30 जनवरी से इन खेलों की शुरूआत होने वाली है. ये खेले इस बार मध्य प्रदेश के 8 शहरों में होने जा रहा है. जहां पर सभी दर्शकों को खूब धूम-धड़ाका मिलने वाला है.

कहां कहां होंगे ये खेल

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 की शुरूआत 30 जनवरी से 11 फरवरी तक मध्य प्रदेश में होने वाली है. जहां 8 शहरों में मुकाबले खेले जाएंगे. इन 8 शहरों में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, मण्डला, बालाघाट और खरगोन (महेश्वर) शामिल हैं. वहीं दिल्ली में भी एक गेम होगा.

कितने खिलाड़ी लेने वाले हैं हिस्सा

इस खेलो इंडिया यूथ गेम्स 13 दिन तक चलने वाला है. जहां 27 खेल 9 शहरों के 23 गेम वेन्यू में होने जा रहे हैं. इस बार टूर्नामेंट में लगभग 6 हजार खिलाड़ी, 303 अंतरराष्ट्रीय और 1089 राष्ट्रीय ऑफिशियल्स खिलाड़ी इन गेम्स का हिस्सा बनेंगे. जबकि 2 हजार वॉलंटियर अलग-अलग गेम वेन्यू उपलब्ध रहेंगे.

कौन कौन से गेम होंगे

इस टूर्नामेंट में पहली बार वाटर स्पोर्ट्स (कयाकिंग कैनोइंग) कैनो सलालम और तलवारबाजी जैसे बेहतरीन खेलों को शामिल किया गया है. इसके अलावा कबड्डी, फुटबॉल, बास्केटबाल, टेनिस, टेबल टेनिस और भारोत्तोलन जैसे खेल भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं. जहां पर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा देखने को बेताब होंगे.

कई स्थानों पर लग गए हैं होर्डिंग

इस टूर्नामेंट के लिए शहरों में जोरदार प्रमोशन किया जा रहा है. जिसके तहत कई स्थानों पर होर्डिंग लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा कॉलेज और स्कूलों में प्रमोशन गतिविधियां भी काफी तेज हो चुकी हैं. इस साथ ही इन गेम्स की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए शहर में साइकिल और बाइक रैली निकाली जा रहीं हैं.

ये भी पढ़ें : IND VS NZ Playing 11: न्यूजीलैंड के खिलाफ किस खिलाड़ी को रोहित शर्मा देंगे टीम में मौका, जानें

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें