comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

T20 world cup में लगेगी इन देशों की लॉटरी, जानें कितने पैसे लेकर कौन-कौन हो जाएगा मालामाल

Published Date:

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 world cup 2022) काउंडाउन अब शुरू हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया में अब सिर्फ कुछ समय बाद क्रिकेट का धूम-धड़ाका देखने को मिलने वाला है. इस टूर्नामेंट के शुरू होने में 16 दिन का समय बाकी है. जिसके बाद क्रिकेट फैंस को ऑस्ट्रेलिया से 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक फटाफट क्रिकेट का रोमांच 16 टीमों के साथ देखने को मिलेगा. लेकिन इससे पहले बताईए क्या आप जानते हैं कि टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को कितनी प्राइस मनी (Price Money) मिलेगी. नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में यहीं बताने वाले हैं

आईसीसी किसे देगी कितना पैसा

आईसीसी के बड़े-बड़े टूर्नामेंटों में इतनी प्राइस मनी होती है कि जीतने वाली टीम पर पैसों की बारिश होने लगती है और टीम मालामाल हो जाती है. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप जैसे मेगा इवेंट के लिए जितनी राशि विजेता टीम के लिए रखी गई है वो आपकी सोच से भी परे है. तो आइए जानते हैं किस टीम को कितनी धन राशि मिलने वाली है.

विजेता हो जाएगा मालामाल

ICC ने हाल ही में पुरुष T20 विश्व कप 2022 के लिए पुरस्कार राशि (Prize Money for T20 WC) का ऐलान किया है. जिसके मुताबिक वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर (130,869,603.20 भारतीय रूपये) की राशि मिलेगी.

उपविजेता की भी लगेगी लॉटरी

ICC ने के अनुसार 13 नवंबर को मेलबर्न में ICC पुरुष T20 विश्व कप 2022 की उपविजेता टीम को विजेता टीम को $1.6 मिलियन की आधी राशि ईनाम में दी जाएगी. जो कि  8 लाख मिलियन डॉलर है. ये उपविजेता टीम के लिए एक बड़ी रकम है.

सेमीफाइनलिस्ट पर होगी पैसों की बरसात

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का हिस्सा रहने वाली दो टीमों को भी बंपर राशि दी जाएगी. सेमीफाइनल खेलने वाली दोनों टीमों को 4-4 लाख डॉलर यानी 3.26 करोड़ रुपये दिए जाएंगे हैं. ये राशि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के लिए एक बड़ी रकम कही जा सकती है.

T20 World CUP

  • विजेता- करीब 13 करोड़ रुपये
  • रनर्स अप- 6.52 करोड़ रुपये
  • सेमीफाइनल- 3.26 करोड़ रुपये

इतनी है कुल प्राइस मनी

आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप के लिए कुल 5.6 मिलियन डॉलर की प्राइज़ मनी तय की गई है. जिसको 16 टीमों में अलग-अलग तरह से बांटा जाएगा.

8 टीमों में से किसको मिलेगा पैसा

सुपर 12 में प्रवेश करने के लिए 8 टीमों के दो ग्रुप बनाए गए हैं. जिसमें से जीतकर 4 टीमें सुपर 12 में जगह बनाएंगी. इस टूर्नामेंट के पहले दौर में किसी भी जीत के लिए, $40,000 की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी, जिसमें 12 मैचों की राशि $480,000 होगी. पहले दौर में बाहर हुई चारों टीमों को प्रत्येक को 40,000 डॉलर मिलेंगे.

T20 World Cup 2022

क्वालिफायर राउंड की 8 टीमें

क्वालिफायर राउंड की आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. इन मुकाबलों की टॉप की चार टीमें अगले राउंड यानी सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी.

  • ग्रुप-ए : नामीबिया, नीदरलैंड, श्रीलंका और यूएई
  • ग्रुप-बी : आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे

सुपर 12 की 8 टीमें –

  • ग्रुप-1: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड – ग्रुप में 2 जगह बाकी – ग्रुप-ए की विनर टीम और ग्रुप-बी की रनर अप टीम ग्रुप1 में जगह बनानएंगी.
  • ग्रुप-2: भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका- ग्रुप में 2 जगह बाकी – ग्रुप-बी की विनर टीम और ग्रुप-ए की रनर अप टीम ग्रुप 2 में जगह बनानएंगी.

ये भी पढ़ें : T20 World Cup 2022: वर्ल्ड कप से पहले इन बल्लेबाजों के किस खतरनाक आंकड़े से घबरा रहीं हैं टीमें, जानें

Ashik Kumar
Ashik Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
आशिक कुमार The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि खेल और मनोरंजन में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MCU, नोएडा से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...