MSD Birthday Special: जब लम्बे बालों वाले धोनी ने एशिया 11 को दिलाई थी जीत, किया था यह बड़ा कारनामा

MSD Birthday Special: भारत के पूर्व कप्तान और लीजेंड क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी कल यानी कि 7 जुलाई को अपना 40 वां जन्मदिन मनाएँगे. वनडे प्रारूप में माही ने अपने करियर के शुरूआती दौर में ही नंबर 1 बल्लेबाज कहलाने का गौरव प्राप्त किया था. उन्होंने सिर्फ 42 मैचों में ही बल्लेबाजों की रैंकिंग टॉप करते हुए सबसे कम अवधि में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया.

एक कप्तान के रूप में, एमएसडी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने ICC की तीनों बड़ी प्रतियोगिताएं यानी वनडे वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीता. हालाँकि, इसके अलावा यह बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि एमएस तीन मैच एशिया इलेवन के लिए भी खेल चुके हैं.

एमएसडी ने जीता था मैन ऑफ द मैच का ख़िताब

2007 में चेन्नई और बेंगलुरु में आयोजित अफ्रीका इलेवन (Africa XI) के विरुद्ध एशिया 11 (Asia XI) ने 3 मैचों की सीरीज खेली और अफ्रीका 11 का सूपड़ा साफ़ करते हुए सीरीज 3-0 से जीत लिया. इस दौरान एमएसडी को तीसरे मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था.

चेन्नई में बिखरी एशिया 11 की बल्लेबाजी

चेन्नई में हुए उस मैच में एशिया 11 ने पहले बल्लेबाजी की, लेकिन ताश के पत्तों की तरह उनकी बल्लेबाजी बिखर गई. सहवाग, जयसूर्या, युवराज, मोहम्मद युसूफ जैसे दिग्गज बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन में जा चुके थे और पारी 72-5 से संघर्ष कर रही थी.

एम.एस धोनी ने सम्भाली पारी

लेकिन, तभी संकटमोचक बनकर आए एमएसडी ने एशिया 11 की लड़खड़ाती पारी को सम्भाला और उसे एक ट्रैक पर दौड़ाना शुरू किया. तब लम्बे बालों वाले धोनी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की. माही ने बल्ले से मात्र 97 गेंदों पर ताबड़तोड़ 139 रनों की नाबाद पारी खेलकर एशिया 11 का स्कोर 331-8 पर पहुँचाया था. उनका साथ एशिया 11 के कप्तान और पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने ने दिया.

जयवर्धने के साथ की अविश्वसनीय साझेदारी

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान जयवर्धने ने शानदार शतक (107 रन) जमाया. इन दोनों धुरंधर बल्लेबाजों ने 218 रनों की अविश्वसनीय साझेदारी कर डाली, और जो एक समय 200 रन बनाने के लिए भी सोचना पड़ रहा था. उस एशिया 11 की पारी को दोनों ने मिलकर 300 के पार पहुंचा दिया. अफ्रीका 11 के लिए मोर्ने मोर्कल और ओंगोडो ने 3-3 तो वही एल्टन चिगुम्बुरा ने 2 विकेट प्राप्त किए.

एशिया 11 ने जीता मैच

जवाब में एबी डीविलियर्स और जस्टिन केंप ने शानदार बल्लेबाजी की. एबी ने 70 और केंप ने 86 रन बनाए, लेकिन वह टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी. फिरकी के जादूगर और टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने 3 और पूर्व बंगलादेशी स्पिनर मोहम्मद रफ़ीक ने 4 विकेट चटकाकर एशिया 11 को 13 रन से जीत दिला दी.

ये भी पढ़ें: जानिए पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन से जुड़े 7 अनसुने पहलुओं के बारे में