‘The Hitman’s top records’ – Rohit Sharma के शानदार विश्व रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के शानदार विश्व रिकॉर्ड
Image source: BCCI

रोहित शर्मा क्रिकेट जगत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.उन्होंने संघर्षों के बाद खुद को एक अच्छे क्रिकेटर के रुप में स्थापित किया है.भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं. जिस के कारण लोग उन्हें हिटमैन के नाम से भी जानते हैं. तो आइये जानते हैं रोहित शर्मा के विश्व रिकॉर्ड के बारे में.

रोहित के शानदार रिकॉर्ड्स – Rohit Sharma Records

विश्वकप

रोहित शर्मा ने साल 2019 के विश्वकप में कुल 5 शतक बनाए थे. जो विश्व रिकॉर्ड है. इस प्रक्रिया में उन्होंने कुमार संगकारा के एक विश्व कप में सबसे अधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. बता दे की पहले विश्वकप 2015 में कुमार संगकारा ने चार शतक बनाए थे. रोहित ने 9 मैचों में 81 के औसत से 5 शतकों की मदद से 648 रन बनाए थे. इतना ही नहीं उन्होंने सचिन तेंदुलकर के विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी की.

वनडे

13 नवम्बर 2014 को रोहित एक एकदिवसीय मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन पर श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाये थे. एकदिवसीय मैच में दो द्विशतक (200) मारने वाले वे एकमात्र बल्लेबाज है. उन्होंने एक ही पारी में 186 रन 33 चौके और 9 छक्के मारकर बनाये थे. एक पारी में चौको और छक्को से सर्वाधिक रन बना कर उन्होंने शेन वाट्सन का रिकॉर्ड भी तोडा था. जो आज भी विश्व रिकॉर्ड है.

वनडे – दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2013 में रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक 209 रन बनाया था. ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज में किसी बाहरी बल्लेबाज द्वारा बनाये गये यह सर्वाधिक रन है. उन्होंने वनडे में दूसरा दोहरा शतक साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाया. वहीं 13 दिसंबर, साल 2017 में रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर के तीसरा दोहरा शतक लगाया.

टी-20

साल 2007 में रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. जिसमें उनके नाम चार शतक दर्ज हैं और वह दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम टी-20 में सबसे ज्यादा चार शतक दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें: IOC अध्यक्ष थॉमस बाक का बड़ा बयान, तय समय पर ही आयोजित होगा टोक्यो ओलंपिक