क्रिकेट के इन धुरंधरों को मिल सकता है खेल रत्न, BCCI ने की इन खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

image credit: bcci/twitter

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है.

वहीं, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किये गये है.

बता दे कि 29 नवंबर को सभी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कोचों का सर्वोच्च पुरस्कार से नवाजा जाएगा, और अब इन सभी खिलाड़ियों के लिए नामांकन भी शुरू कर दिया गया है.

मिताली राज का नाम है आगे

Mithali Raj cricketer
Image Credit: Mithali Raj/ Twitter

ANI के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज के नाम की सिफारिश की है.

बता दे मिताली राज महिला एक दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6,000 रनों को पार करने वाली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं.

वे भारत की पहली ऐसी महिला खिलाड़ी है जिन्होंने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में २ हजार या इससे ज्यादा रन बनाये है इसी के साथ मिताली राज एकमात्र खिलाड़ी (पुरुष या महिला) हैं.

जिन्होंने एक से अधिक आईसीसी ODI विश्व कप फाइनल में भारत का नेतृत्व किया है, उन्होंने 2005 और 2017 के विश्वकप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर चुकी हैं.

अश्विन भी है दौड़ में शामिल

Credit – Twitter

तेज गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन न नाम भी खेल रत्न के लिये भेज जा चुका है.

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट के सबसे अच्छे गेंदबाजों में से एक है.वहीं रविचंद्रन अश्विन इसी साल टेस्ट में 400 विकेट पूरे किए हैं.

इसके अलावा उन्होंने साल 2019 से 2021 के बीच में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 71 विकेट लेने के साथ सबसे ज्यादा विकेट लपकने वाले गेंदाबाज रहे है.

इन्हें मिल चुका है खेल रत्न

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कारों की करें तो ये अभी तक सिर्फ चार क्रिकेटरों को मिला है.

इनमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट टीम के लकी कप्तान रहे एमएस धौनी, मौजूद कप्तान विराट कोहली और विस्फोटक ओपनर के तौर पर अपनी पहचना बनाने वाले रोहित शर्मा का नाम शामिल है.

सचिन तेंदुलकर को सबसे पहले साल 1998 में खेल रत्न से नवाजा गया था, जबकि एमएस धोनी को साल 2007, विराट कोहली को 2018 और रोहित शर्मा को पिछले साल 2020 में खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें:  सूर्यकुमार यादव की आँखों से डरे कप्तान गब्बर , कहा-‘अगली बार साथ लूँगा फ़ोटो’