भारतीय टीम के इस खिलाड़ी को “सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर” के लिए आईसीसी ने नामित किया

ICC
image credit: icc/twitter

साल 2021 चला गया हैं, इस साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ीयों को आईसीसी वोटिंग प्रक्रिया के तहत चयन कराता हैं। आईसीसी ने पिछले साल 2021 के पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चार खिलाड़ियों को नामित किया हैं। भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी के साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के लिए नामित चार खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली हैं।

रविचंद्रन अश्विन के अलावा इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन और श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज दिमुथ करूणारत्ने को भी इस अवॉर्ड के लिए आईसीसी ने नामित किया गया हैं। इंटरनैशनल क्रिकेट काउन्सिल (आईसीसी) ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इन चारों देशों के खिलाड़ियों के नाम की आधिकारिक घोषणा की हैं।

इस ट्वीट में आईसीसी ने वोटिंग करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है। जिससे विजेताओं के नाम की अंतिम घोषणा 24 जनवरी को आईसीसी द्वारा ही की जाएगी। भारतीय टीम के 35 वर्षीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पिछले एक साल में आठ टेस्ट में 16.23 के औसत से 52 विकेट चटकाए। देखा जाए तो अश्विन ऑल-राउंडर भी हैं, उन्होंने बल्लेबाजी में भी एक शतक की मदद और 28.08 की औसत से 337 रन बनाए हैं।

ashwinn_1200x800

वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की बात करें, तो वो साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने पिछले साल 15 टेस्ट मुकाबलों में 6 शतकों की मदद से 1708 रन बनाए हैं। तीसरे खिलाड़ी की सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन के लिए साल 2021 बेहद कमाल का रहा। उन्होंने पांच मैचो के मुकाबलों में 27 विकेट हासिल किए और अपने बल्ले से 105 रनों का योगदान भी दे दिया।

इसके अलावा श्रीलंकाई खिलाड़ी दिमुथ करुणारत्ने के लिए भी साल 2021 एक दम जानदार रहा था| आईसीसी पुरस्कारों के तहत कुल 13 ऐसे व्यक्तिगत पुरस्कार शामिल हैं जिसमें पुरुष और महिला क्रिकेट के सभी प्रारूपों में साल की सर्वश्रेष्ठ टीम के कुल पांच पुरस्कार दिए जाते हैं।

क्रिकेट की इस शीर्ष संस्था यानी आईसीसी ने कहा कि प्रत्येक वर्ग के विजेताओं की घोषणा जनवरी में की जाएगी। आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टीमों की घोषणा 17 और 18 जनवरी को होगी।

यह भी पढ़े: IND Vs SA: भारत के इस पूर्व बल्लेबाज का रहाणे पर उमड़ा प्रेम, केएल राहुल से हुए नाराज

यह भी देखें: