Tokyo 2020: एथलेटिक्स में दुती से रहेगी मेडल की उम्मीद, टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

image credit: dutee chand/twitter

Tokyo 2020: ट्रैक एंड फील्ड से भारत के लिए अच्छी खबर है. भारतीय एथलीट दुती चंद ने अपना टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटा लिया है. बुधवार को उन्होंने 100 और 200 मीटर की दौड़ में क्वालीफिकेशन हासिल किया. उन्होंने विश्व रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक कोटा हासिल किया. दरअसल, टोक्यो ओलंपिक में विश्व रैंकिंग के जरिये 100 मीटर की रेस में कुल 22 कोटा उपलब्ध थे और 200 में 15 धावकों को जगह मिल सकती थी.

बता दें कि दुती 100 मीटर में विश्व रैंकिंग में 44 वे, जबकि 200 मीटर में वो 51वें स्थान पर हैं. इसी बीच ओडिसा सरकार ने उन्हें देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान यानी कि राजीव गाँधी खेल रत्न देने की सिफारिश भी खेल मंत्रालय से कर दी है. उन्हें पिछले वर्ष अर्जुन पुरस्कार भी मिला था.

खेल रत्न पुरस्कार की सिफारिश के लिए दुती ने कहा शुक्रिया

वही दुती के अलावा ओडिशा सरकार ने खेल मंत्रालय को पांच और नाम भेजे हैं. दुती ने ट्वीट कर राज्य सरकार को धन्यवाद भी किया है. उन्होंने लिखा, “मैं खेल रत्न पुरस्कार के लिए मेरा नाम भेजने पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शुक्रगुजार हूं. आपका आशीर्वाद हमेशा बना रहे.”

बता दें कि ओडिसा और देश की इस फर्राटा धाविका ने पिछले सप्ताह पटियाला में इंडियन ग्रां प्री 4 में अपने ही बनाए राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ डाला. उन्होंने 100 मीटर में 11.7 सेकंड का समय निकालकर अपने पुराने रिकॉर्ड को बेहतर किया. हालाँकि, वह तब ओलंपिक में जाने से सिर्फ 0.02 सेकंड से पीछे रह गई थीं.

अन्य पुरस्कारों के लिए भेजे गए हैं ये नाम

उधर ओडिशा सरकार ने टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी बीरेंद्र लाकड़ा का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए, जबकि टीम के कोच कालू चरण चौधरी का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार और पूर्व महिला एथलीट और ओलंपियन अनुराधा बिस्वाल का नाम ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भेजा गया है.

ये भी पढ़ें: Euro 2020 – इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने मनाया फुटबॉल टीम की जीत का जश्न, बियर पीकर नांचे खिलाड़ी..ये रहा वीडियो