Tokyo Olympics: कल से शुरू होगा खेलों का महाकुंभ, उद्घाटन समारोह में सिर्फ 50 भारतीय सदस्य लेंगे भाग

tokyo olympics
image credit: tokyo2020/twitter

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक का शुभारंभ कल से होने जा रहा है. शुक्रवार को कोरोना महामारी के बीच ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा. हालाँकि, आपातकाल की स्थिति में समारोह से दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी, लेकिन एक हज़ार मेहमानों को समारोह में एंट्री मिलेगी. इस दौरान भारत के करीब 44 खिलाड़ी और 6 अधिकारीयों का दल ही हिस्सा लेगा. इनमें वो खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे जिन्हें अगले दिन प्रतिस्पर्धा में भाग लेना है.

बता दें कि जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही उद्घाटन समारोह से अलग रहने के लिए कह दिया गया है. भारत से निशानेबाजी, बैडमिंटन, तीरंदाजी, हॉकी, आदि स्पर्धाओं से खिलाड़ियों को कल के समारोह से दूर रखा जाएगा.

मनप्रीत और मैरी कॉम हैं भारत से ध्वजवाहक

हालाँकि, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह समारोह का हिस्सा रहेंगे क्यूंकि वह भारत से ध्वजवाहक होंगे. मनप्रीत के अलावा एम.सी मैरी कॉम भी भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करेंगी.

‘हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो’ : IOA

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने कहा ,हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो, इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों की संख्या को कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है. कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह निर्णय लिया गया.

एएनआई की खबर के मुताबिक, मनप्रीत सिंह (भारतीय हॉकी कप्तान) और 6 अधिकारीयों के साथ मुक्केबाजी से आठ, टेबल टेनिस से चार, तैराकी से दो और जिमनास्ट से 1 भारतीय खिलाड़ी समारोह के दौरान मौजूद रहेगा.

भारत का सबसे बड़ा दल ले रहा है हिस्सा

इसबार के ओलंपिक खेलों में भारत का सबसे बड़ा दल भाग ले रहा है. टोक्यो ओलंपिक में 125 से अधिक भारतीय खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में मेडल की दावेदारी पेश करेंगे. पूरे भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी मौजूद हैं.

पहले दिन इन खेलों में दिखेंगे भारतीय खिलाड़ी

खेलों के महाकुम्भ के पहले दिन ही भारतीय निशानेबाज, मुक्केबाज, तीरंदाज और हॉकी (पुरुष और महिला टीम) के खिलाड़ी एक्शन में होंगे. सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला निशानेबाजी में हिस्सा लेंगे. जबकि भारतीय पुरुष हॉकी टीम को न्यूजीलैंड से खेलना है.

टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन आगामी शु्क्रवार 23 जुलाई से होगा. इसी दिन कई स्पर्धाएं भी खेली जाएंगी.