WTC Final: भारत-न्यूजीलैंड का फाइनल ड्रा होने पर कौन होगा ट्राफी का विजेता, ICC के पास क्या है विकल्प

World Test Championship
image credit: sportsflashes/twitter

WTC Final: आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है, भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना होने के लिए तैयार है. साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच उद्घाटन टेस्ट चैंपियंसिप का ऐतिहासिक संघर्ष 18 जून को शुरू होगा जिसे लेकर चर्चा अभी से तेज हो चुकी हैं. हालांकि इस मैच से जुड़े कुछ पहलू ऐसे भी हैं जिनके जवाब हमें अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से नहीं प्राप्त हुए हैं.

Icc के सामने सबसे अहम सवाल यही होगा कि अगर भारत और न्यूजीलैंड जैसी दो बड़ी टीमों के बीच का फाइनल ड्रॉ रहता है तो फिर किस टीम को विजेता घोषित किया जाएगा.

अतिरिक्त दिन रखने पर किया जा रहा है विचार

हालांकि प्रारंभिक नियमों ने सुझाव दिया कि यदि इस मैच का अपने नियमित समय यानी कि 5 दिनों में परिणाम नहीं निकलता है तो फिर दोनों ही टीम संयुक्त विजेता हो सकती है, जबकि कुछ शर्तों के लिए ‘अतिरिक्त दिन’ का विकल्प भी रखा गया था. अब इन फैसलों पर फिर से विचार किया जा रहा है.

अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ICC इस आयोजन के लिए खेल की शर्तों को अंतिम रूप दे रहा है और इस सप्ताह इसे जारी करेगा.

पहले के फैसले के अनुसार, पहले पांच दिनों में खेलने के घंटों की संख्या में कोई नुकसान होने पर 6 वां दिन खेल में आ जाएगा. लेकिन अन्य चुनौतियाँ भी थीं जिन्हें परिदृश्य पर शीर्ष निकाय के ध्यान में लाया गया था.

30 घंटे से कम खेल होने पर ही रिज़र्व डे शामिल होगा

“यह सुनिश्चित करने का विचार था कि मैच पहले पांच दिनों में 30 घंटों में खेला जाता है की नहीं क्यूंकि और रिजर्व डे तभी खेल में आएगा जब पहले पांच दिनों में कुल 30 घंटे नहीं खेले जाएंगे. वही आईसीसी के एक सूत्र ने अँग्रेजी अखबार टीओआई को बताया कि परिणाम में मौसम से प्रभावित होने की संभावना कम थी.

1 जून को बैठक में दिया जा सकता है अंतिम रूप

इन सभी अहम पहलुओं पर बनीं योजनाओं पर 1 जून को आईसीसी की बैठक में अंतिम रूप देने और इसे सार्वजनिक करने की उम्मीद है. मुकाबले के ड्रॉ होने पर संयुक्त विजेता बनाए जाने से प्रतियोगिता के आकर्षण में कमी आएगी और इस नियम से विशेषज्ञ भी उत्सुक नहीं हैं.

ICC भी संयुक्त विजेता बनाने के खिलाफ

TOI को दिए बयान में एक सूत्र ने बताया कि “संयुक्त विजेता होने का विचार भी बहुत अच्छी तरह से नहीं बैठता है क्योंकि यह पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल खेला जा रहा है. इसलिए, मैच से परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिकतम विकल्प खुले होने चाहिए. आईसीसी समिति काम कर रही है यह और यह इस सप्ताह बाहर होना चाहिए,”

इतने बड़े मंच पर हो रहे मैच का नतीजा खेल के नजरिए से और दर्शकों का टेस्ट क्रिकेट के प्रति लगाव को बनाए रखने के लिए WTC फाइनल से परिणाम निकालना अहम हो जाता है. इसलिए, ICC भी इस मैच को यथासंभव आकर्षक बनाने के लिए सभी विकल्पों का आकलन करना चाहता है.

ये भी पढ़ें: UAE में ही होंगे शेष आईपीएल मुकाबले, 19 सितम्बर से शुरू होने की सम्भावना – रिपोर्ट