5G Support in Mobile: फोन में नहीं दिख रहा 5जी नेटवर्क का साइन? इन टिप्स से दूर करें ये परेशानी

5G Support in Mobile: भारत में 5G सर्विस बहुत जल्द लोगों को मिलने लगेगी। 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद अब 5G नेटवर्क लॉन्च किया गया है। टेलीकॉम कंपनी ने अपनी तैयारियां करीब करीब कर ली हैं। Airtel अगस्त के अंत तक 5जी सर्विस लॉन्च कर रहा है तो Reliance Jio ने भी 5जी नेटवर्क लॉन्च करने के हिंट दे दिए हैं। Vi की फिलहाल कोई डेट तय नहीं है लेकिन उन्होंने भी 5जी नेटवर्क लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। इन सबमें सवाल ये है कि क्या आपके फोन में 5जी नेटवर्क सपोर्ट करेगा? अब जो भी स्मार्टफोन आ रहे हैं वे 5जी सपोर्ट के साथ आते हैं। फिर भी अगर आपके फोन में 5जी सपोर्ट (5G Support in Mobile) की समस्या आ रही है तो इन टिप्स से आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है।

मोबाइल में ऐसे करें 5G नेटवर्क का साइन

स्पेक्ट्रम नीलामी में ये सब तय हुआ था लेकिन फिर भी लोग जानना चाहते हैं कि उनके फोन में 5जी नेटवर्क चलेगा या नहीं। इस चीज को आप अपने स्मार्टफोन में बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए ये कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाएं। इसके बाद उसमें कई सारे विकल्प होंगे। उनमें से आपको Connection या Wi-fi & Network के विकल्प पर जाना होगा। यहां SIM & Network या कुछ अन्य मोबाइल में Mobile Networks का विकल्प दिखाई देता है। उसमें 5G सपोर्ट लिखा होता है, तो उस मोड पर आप ले जाएंगे तो 5जी सिम सपोर्ट करने लगेगा।

5G Network
Image Credits: Pexels

इसके अलावा इसका दूसरा तरीका भी काफी आसान है। अपने स्मार्टफोन ब्रांड की वेबसाइट पर आएं और यहां अपने मोबाइल का मॉडल सर्च करें। स्पेसिफिकेशन्स की लिस्ट में आपको 5जी बैंड्स की पूरी जानकारी डिटेल में मिल जाएगी। अगर आपका मोबाइल 5G सपोर्ट करेगा तो उन बैंड्स को भी 5जी सर्विस मिलेगी। अगर वे बैंड्स भारत में होंगे तभी ये सर्विस आपको मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: New Technology: बिजली उत्पादन का सबसे सस्ता तरीका, बिहार के स्टूडेंट ने खोजी नई तकनीक, अब सालों मिलेगी बिना रुके बिजली