AI टेक्नोलॉजी सिर्फ गैजेट्स तक सीमित नहीं, अब जूते में होगा टेक्नोलॉजी अपग्रेड

Image credit: pixabay

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले जूते को टेक-इनोवेशन कंपनी ने ऐसे डिजाइन किया है जिससे सीढ़ी चढ़ने, रोड क्रॉस करने में मदद मिलेगी। खासकर शारीरिक रूप से दिव्यांग लोगों के लिए वरदान साबित होगा यह इनोवेशन।

यूरोप के देश ऑस्ट्रिया की कंपनी टेक-इनोवेशन ने ऐसे स्मार्ट जूतों को बनाया है, जो चार मीटर की दूरी से रुकावट का पता लगा सकती है। इसका नाम इनोमेक स्मार्ट शू रखा गया है। ये सीढ़ी चढ़ने, रोड क्रॉस करने जैसी रुकावट में मदद करते हैं।

वॉकिंग स्टिक को रिप्लेस करेंगे स्मार्ट शूज

दुनिया भर में ऐसे लाखों लोग हैं जो देख नहीं सकते हैं। उन्हें बाहर जाने में समस्या होती है। लेकिन इनोमेक स्मार्ट शू से यह समस्या दूर हो जाएगी। इसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग किया गया है जो सुरक्षित घूमने में मदद करता है। ब्लूटूथ से जुड़े स्मार्टफोन पर अलार्म और नोटिफिकेशन देता है जिससे यूजर्स को आने वाली रुकावट का पता चल जाता है और वह अलर्ट हो सकते हैं।

इसमें उपयोग किए गए कैमरे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाली बाधाओं का पता लगाते हैं और उसके नेचर को बताते हैं कि वह कितनी बड़ी है, कोई दीवार, कार या सीढ़ी की जानकारी देते हैं।

सेफ एरिया के बारे में भी अलर्ट करेगा स्मार्ट शू

टेक-इनोवेशन ने न्यूरल नेटवर्क पर इस जूते को बनाया है। ऑस्ट्रिया की ग्राज यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ पार्टनरशिप करके इनोमेक शू में शामिल सेंसर और कैमरों से दी गई जानकारी का एनालिसिस करेंगे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन एरिया चलने के लिए सेफ होगा।

स्मार्ट शू की कीमत भी स्मार्ट

इनोमेक शू की टेक-इनोवेशन वेबसाइट पर एक जोड़ी की कीमत $3,850 (लगभग 2.70 लाख रुपए) है। जूतों को वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ बनाया गया है साथ ही इसमें हेवी ड्यूटी बैटरी लगी हुई है यह फूल चार्ज होने पर लगभग एक सप्ताह तक चल सकती है। USB केबल से बैटरी सिर्फ तीन घंटे में चार्ज कर सकते हैं।

स्मार्ट स्कैनर है खास फीचर

डिवाइस के पीछे बटन दिया गया है जिससे रियल टाइम में एडजस्टमेंट कर सकते हैं। Tec Innovation वेबसाइट के अनुसार, बटन को थोड़ी देर दबाकर रेंज को 4 मीटर तक एडजस्ट किया जा सकता है।
इसका स्कैनर आपको नेवीगेशन ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन भी देता है, यह जूता जितना महंगा है उससे ज्यादा इसमे फीचर्स लोड किए गए हैं जो स्मार्ट लोगों के लिए डिजाइन किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: TWITTER की नई वेरिफिकेशन पॉलिसी से यूजर्स ले सकेंगे ब्लू टिक