Amazon ने गलती से लाख रुपए के AC में दी 94 प्रतिशत की छूट, फिर ग्राहकों ने मचा दी लूट

Image credit: amazon

इ कॉमर्स वेबसाइट पर आए दिन ग्राहकों के पास सामान की गलत डिलीवरी होना अब आम बात हो चली है. हालांकि इस बार कुछ अलग ही वाक्या सामने आया है जिससे ग्राहक को तो हज़ारों का मुनाफ़ा हो गया और अमेज़न वेबसाइट को घाटा. दरअसल अमेज़न (Amazon) इंडिया ने सोमवार को 96,700 रुपये की ऑरिजनल कीमत वाले तोशीबा एयर कंडीशनर (AC) को 94% छूट के साथ 5,900 रुपये की कीमत पर लिस्ट कर दिया.

कंपनी की इस गलत लिस्टिंग से ब्रांड के लिए परेशानी थी, लेकिन ग्रहकों की बल्ले-बल्ले हो गई. इस एसी की ऑरिजनल प्राइस काफी ज़्यादा थी. ऑफर का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों ने भी खरीदने में ढिलाई नहीं बरती और फुर्ती से खरीद लिया. गौरतलब है एमेजॉन पर लिस्ट एयर कंडीशनर पर 90,800 रुपए की छूट दी जा रही थी. इस ऑफर में 278 रुपए की मंथली किस्त का विकल्प भी दिखाया गया है.

काफी देर बाद लगी Amazon को गलती की भनक

अत्यधिक छूट वाले इस एसी सिस्टम को जल्दी ही बहुत सारे खरीदार मिल गए. अमेजन को जब अपनी गलती की भनक लगी तो कंपनी ने कीमत के साथ-साथ ऑफ़र में भी सुधार किया. हालांकि, किसी को नहीं पता कि Amazon ने पूरी रकम चार्ज की या बुक कराने वालों को इस प्रीमियम एसी सिस्टम को इतनी कम कीमत पर बेचना पड़ा.

Amazon से पहले भी हुई है चूक

यह पहली बार नहीं है जब Amazon ने कम कीमत में डिवाइसेज को लिस्ट किया है. प्राइम डे 2019 के दौरान, ई-कॉमर्स दिग्गज ने 9 लाख रुपए के कैमरा गियर को 6500 रुपए में बेचा जा रहा था. खरीदारों को इस गड़बड़ पर पकड़ बनाने के बाद, एमेजॉन पर कैमरा प्रोडक्ट्स को खरीदने वाले लोगों की बाढ़ आ गई. ये कैमरा गियर सोनी, फुजीफिल्म और कैनन सहित हाई-एंड कैमरा ब्रांड्स के थे.

ये भी पढ़ें: बिना ऑर्डर किए Amazon ने पते पर भेजे हज़ारो पार्सल, तंग आकर महिला ने अस्पताल को किए डोनेट