comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Play Store से ऐप्स डाउनलोड करने वाले हो जाएं सावधान! वरना हो सकते हैं कंगाल, जानें कैसे

Published Date:

Play Store: अक्सर लोग कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए Google Play Store का इस्तेमाल करते ही हैं. यह एक आम टेक्निक है जहां से हम कोई भी ऐप डाउनलोड करते हैं क्योंकि हर किसी को लगता है कि गूगल प्ले स्टोर एक विश्वसनीय जगह है. हर दिन हजारों-लाखों लोग कोई ना कोई एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर को विजिट करते हैं. कई बार गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन को डाउनलोड करना खतरनाक भी हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कैसे?

गूगल Play Store से सतर्कता से डाउनलोड करें ऐप्स

Google Play Store ऐप्स को मैलवेयर और हैकर्स के लिए ज्यादा स्कैन नहीं करता है. ऐसे में गूगल के प्ले स्टोर पर मालवेयर से प्रभावित एप्लीकेशन का होना संभव हो जाता है. इन एप्लीकेशन को अगर आप डाउनलोड करते हैं तो आपका निजी डाटा भी चोरी हो सकता है. इसके साथ ही आपकी फाइनेंशियल क्रिंडेशियल्स भी चोरी हो सकते हैं. इनसे बचने के लिए आपको ये टिप्स अपनाना चाहिए.

Image credit- Pexels
  1. आप जिस ऐप को डाउनलोड करें ये जरूर देखें कि वो क्या क्या परमिशन मांग रहा है. जैसे अगर आप एडिटिंग ऐप डाउनलोड करें तो ऐप आपसे स्टोरेज, कैमरा, माइक्रोफओन और फोटो गैलरी की परमिशन मांगता है लेकिन इन्हें अवाउ करते समय ध्यान से पढ़ें.
  2. अगर कोई ऐप डाउनलोड करें तो उसके रिव्यू को देखना ना भूलें. लोग उस ऐप का अनुभव साझा करते हैं उसे पढ़ने के बाद ही उस ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करें.
  3. जब कोई ऐप डाउनलोड करते हैं तो पहले देख लें कि उस ऐप को कितनी बार डाउनलोड किया गया है. इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि वो कितना भरोसेमंद है.
  4. गूगल प्ले स्टोर हर ऐप निर्माता अपनी ऐप की डिटेल देता है. इसके साथ ही ये भी बताता है कि इसका सोर्स क्या है. तो अगर आपको सोर्स सही लगे तो ही उसे डाउनलोड करें.

इसे भी पढ़ें: Google Maps Update: अब तस्वीरों के साथ जगह बताएगा गूगल मैप्स, मिलेंगे ऐसे नए फीचर्स

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Relationship Tips: पार्टनर से कभी नहीं रखें 5 एक्सपेक्टेशन, कभी सक्सेसफुल नहीं होते ऐसे रिश्ते

Relationship Tips:: कहते हैं किसी रिश्ते में उम्मीदें यानी कि...