चोरी हुए फ़ोन को ढूंढने में अब सरकार करेगी आपकी मदद! बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Smartphone battery tips

स्मार्टफोन चोरी या गायब होने पर अक्सर सबसे पहले हमे अपने निजी डेटा के गलत इस्तेमाल होने का डर सताता है. वही इन तमाम चिंताओं को दूर करते हुए अब मोदी सरकार ने मोबाइल फोन सुरक्षा को प्राथमिकता बताते हुए एक नई पहल की है, इससे खोये हुए मोबाइल का पता लगाना आसान होगा. केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत ​फिलहाल दिल्ली के ग्राहकों के लिए की है. चोरी के फोन को वापस पाने के लिए यूजर को कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करना होगा. साथ ही चोरी के फोन को आसानी से ट्रैस भी किया जा सकेगा.

ये वेबसाइट होगी मददगार

आपको बता दें कि हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (Department of telecommunication) ने एक वेबसाइट शुरू की है. जिसका नाम सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (Central Equipment Identity Register) है. जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल को जब चाहे ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं. इससे मोबाइल की वर्तमान लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. इस वेबसाइट को खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनके मोबाइल चोरी हो जाते हैं. क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि मोबाइल चोरी होने पर हम लोग अफरा-तफरी में परेशान हो जाते हैं. इसलिए ये वेबसाइट उन्हें घर बैठे अपने मोबाइल को ब्लॉक करने में मददगार साबित होती है.

कैसे वापस हासिल किया जा सकेगा फोन

  • FIR रिपोर्ट दर्ज होने के बाद CEIR वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • यहां आपको तीन ऑप्शन Block/Lost Mobile, Check Request Status और Un-Block Found Mobile दिखेंगे.
  • चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल गया है, तो Un-Block Found Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • वहीं चोरी हुए मोबाइल के लिए Block/Lost Mobile पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. साथ ही IMEI नंबर और स्मार्टफोन के ब्रांड के बारे में जानकारी उपलब्ध करानी होगी. इसके अलावा डिवाइस मॉडल और मोबाइल का बिल अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद मोबाइल फोन खोने की जगह, जिला, प्रदेश और पुलिस स्टेशन, और FIR नंबर, फोन खोने की तारीख दर्ज करनी होगा.
  • इन सारी जानकारियों के बाद आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे पता, मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. फिर आपके दूसरे नंबर पर एक ओटीपी आएगा. जिसे दर्ज करने के बाद फाइनल सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके चोरी हुए मोबाइल की खोज शुरू हो जाएगी. साथ ही, चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: अब दुकान पर नहीं बल्कि घर बैठे भी प्राप्त होगा सिम कार्ड! सरकार ने जारी आदेश, जानें तरीका