ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त क्या आप भी करते हैं ये ग़लतियां, बरते सावधानी

online shopping
Image credits: Pexels

कोरोना महामारी की वजह से अब बाहर निकलना खतरे से खाली नहीं है. अब ऐसे में अगर आपको किसी जरूरी सामान की जरूरत आ पड़ी तो आप क्या करेंगे. जाहिर सी बात है आपके पास ऑनलाइन शॉपिंग के  अलावा कोई ऑपशन नहीं बचेगा.

ऑनलाइन शॉपिंग करने से कई तरह के फायदे होते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके सामने एक ही सामान अलग-अलग कई तरह के ब्रांड में होते हैं. ऐसे में आप अपनी जरूरत और पंसद के अनुसार चीजों को देखते हैं और फिर खरीदते हैं.

लेकिन एक ओर जहां ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे हैं तो वहीं दूसरी ओर इसके नुकसान भी हैं. ऐसे में जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का ध्यान क्या आपको रखना चाहिए.

असली-नकली प्रोडक्ट की पहचान

कई बार फेमस ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी झोल होते देखा गया है. दर्सल कुछ सेलर्स इन जान-मानी वेबसाइट्स पर फर्जी प्रोडक्ट्स को लिस्ट कर देते हैं. ये सेलर्स बाजार की मांग को देखते हुए सामान की कीमत को कम या ज्यादा रखते हैं. अगर आप किसी भी वेबसाइट से कोई सामान खरीद रहे हैं तो उसके साथ लगे लेबल को ध्यान से देखें.

एटीएम की डिटेल्स न करें सेव

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कई बार कैश ना होने की वजह से आप ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करने से भी आपको बड़ा नकुसान झेलना पड़ सकता है. जी हां शॉपिंग करते हुए कभी भी अपने एटीएम कार्ड की डिटेल्स सेव न करें.

कई बार साइट पर कार्ड की डिटेल भरते हुए सेव कार्ड डिटेल का ऑप्शन आता है और यस पर टिकमार्क होता है. जिस पर ध्यान न देते हुए लोग ओके का बटन क्लिक कर देते हैं जो बिल्कुल सुरक्षित नहीं है. इस ऑप्शन को ध्यान से पढ़कर नो पर क्लिक करें, जिससे आपका बैंक अकाउंट सेफ रहने में मदद मिलेगी.

कैश ऑन डिलीवरी

ऑनलाइन शॉपिंग के ऐसे भी मामले सामने आए हैं जिनमें खरीदारी के दौरान ही पेमेंट ले लिया गया लेकिन सामान नहीं पहुंचा और फिर बाद में पैसे के लिए कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़े. ऐसे में ऑनलाइन खरीदारी में किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता है, कैश ऑन डिलीवरी.

ये भी पढ़ें: घर बैठे जान सकेंगे अपने इलाके में वैक्सीन की उपलब्धता, जारी हुआ व्हाट्सएप्प नम्बर