WhatsApp में लास्ट सीन और ब्लू टिक को कैसे हाइड करें, जानिए आसान तरीका

Whatsapp status Undo
Image Credit- Pixabay

WhatsApp एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जो पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है WhatsApp के आ जाने से लोगों की जिदंगी काफी आसान हो गई है क्योंकि पहले मैसेज भेजने की ज्यादा सुविधा नहीं थी तो मैसेज भी लेट पहुंच पाता था लेकिन WhatsApp के आ जाने के बाद हम दुनिया के किसी भी कोने में एक सेकंड में मैसेज भेज सकते हैं. चाहे कोई मैसेज, फोटो, वीडियो या फाइल भेजनी हो हम WhatsApp से ही भेजते हैं. वैसे तो WhatsApp में बहुत सारे शानदार फीचर्स है जो काफी काम के भी है लेकिन कुछ लोग इन फीचर्स के बारे में जानते नहीं है ऐसा ही एक फीचर है लास्ट सीन और ब्लू टिक, आइए जानते हैं इन फीचर के बारे में कि ये कैसे काम करते हैं.

लास्ट सीन हाइड कैसे करें:

यह बहुत काम का फीचर है जब भी हम WhatsApp चैट देखते हैं तो हमें सामने वाले व्यक्ति का ‘Last Seen’ दिखता है जिससे हमें यह पता चलता है कि सामने वाले व्यक्ति ने लास्ट टाइम WhatsApp कब और कितने बजे देखा. ठीक ऐसे ही हमारा लास्ट सीन भी सामने वाले व्यक्ति को दिखता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई भी ना देखें तो हम आपको कुछ सेटिंग्स बताएंगे जो आपको अपने WhatsApp ऐप में करनी है.

WhatsApp ऐप में लास्ट सीन हाइड करने के लिए सबसे पहले आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना है और फिर अकाउंट पर क्लिक करना है फिर आपको Privacy Setting के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर ‘Last Seen’ के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखेंगे Everyone, My Contacts और Nobody. आप अपने हिसाब से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई भी ना देखे तो इसके लिए आपको Nobody ऑप्शन सलेक्ट करना. इस पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन हमेशा के लिए हाइड हो जाएगा फिर कोई भी व्यक्ति आपका लास्ट सीन नहीं देख पाएगा.

ब्लू टिक को बंद कैसे करें:

ब्लू टिक फीचर से हमें यह पता चलता है कि सामने वाले ने हमारा मैसेज देखा या नहीं. हम जब भी कोई मैसेज भेजते है तो बाद में उस मैसेज पर ब्लू टिक आ जाता है यानि सामने वाले ने आपका मैसेज देख लिया है लेकिन अगर आप इस ब्लू टिक को बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको WhatsApp सेटिंग्स पर क्लिक करना है फिर Account पर और फिर Privacy पर क्लिक करना है फिर आपको Read Receipts पर क्लिक करना है फिर आपको Read Receipts के आगे टिक का ऑप्शन दिखेगा फिर आपको उस टिक को अनचेक कर देना है. फिर आपका ब्लू टिक बंद हो जाएगा.

यह भी पढें: Google के साउंड ऐप से सभी 310 पिक्सेल रिंगटोन, अलार्म और नोटिफिकेशन करें डाउनलोड, जाने प्रोसेस