अगर WhatsApp चैट बैकअप 100% पर आकर अटक रहा है तो ऐसे करें ठीक

Uber cab book from whatsapp
Image credit: pixabay

Whatsapp आज दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है जिसको लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से यूजर्स को एक फीचर को लेकर बङी समस्या का सामना करना पङ रहा है यह समस्या WhatsApp बैकअप की है. यह दिक्कत काफी लंबे समय से यूजर्स को हो रही है अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप बङी आसानी से इसको ठीक कर सकते हैं एक torojet नाम के Reddit यूजर का कहना है कि कोई भी Whatsapp यूजर इस समस्या को कुछ ही समय में ठीक कर सकते हैं. यह जानकारी WABetaInfo ने दी है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस समस्या को ठीक कर सकते हैं.

WhatsApp आज पूरी दुनिया में मशहूर हैं और लगभग 2 अरब से ज्यादा इसके यूजर्स है इससे इसकी लोकप्रियता का अनुमान लगाया जा सकता है लेकिन ऐप में दिक्कत आ जाना यह एक आम बात है अब WhatsApp चैट बैकअप 100% पर आकर अटक जाता है ऐसे में यूजर्स को काफी दिक्कत होती है. बता दें कि WhatsApp रोजाना आपकी चैट हिस्ट्री का बैकअप लेता है लेकिन चैट बैकअप अटक क्यों जाता है इस बात का फिलहाल खुलासा नहीं हुआ है आपको बता दें कि यह समस्या यूजर्स को पिछले एक साल से हो रही है लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप इसको ठीक कर सकते हैं.

अगर आप भी WhatsApp बैकअप की समस्या से परेशान हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

● सबसे पहले अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में Chrome ब्राउजर ओपन करें और फिर drive.google.com पर जाएं.

● फिर Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर ऐप्स मैनेज पर क्लिक करें और फिर WhatsApp Massanger को चुन लीजिए.

● और फिर ऑप्शन के मेनू पर जाएं और वहां डिस्क से डिस्कनेक्ट कर दीजिए. अगर आपकी चैट स्मार्टफोन में है तो वो डीलीट नहीं होगी.

● फिर अपने अपने फोन में से WhatsApp को अनइंस्टॉल कर दीजिए. फिर अपने फोन के फाइल मैनेजर में जाएं और “/user/android/media/com.whatsapp/whatsapp/databases” पर नेविगेट कर लीजिए.

● फिर वहां पर लेटेस्ट डेटाबेस (.db) फाइल का नाम बदलकर नया नाम msgstore.db कर दीजिए. इससे msgstore.db.crypt12 या msgstore.db.crypt14 की एक और फाइल बन जाएगी. फिर आप दोबारा से WhatsApp को डाउनलोड करें. और उसी फोन नंबर से रजिस्टर करें जिससे पहले किया था.

● अब Google Drive लिंक ब्रेक हो गया है फिर WhatsApp लोकल बैकअप के लिए खोजेगा जिस फाइल का अभी नाम बदला है.

● फिर आप अपनी कॉन्वर्सेशन हिस्ट्री को दोबारा से रिइंस्टॉल कीजिए. और WhatsApp को फिर इंस्टॉल कीजिए और फिर WhatsApp सेटिंग्स में जाएं. और फिर अपने Google Drive को ऑनलाइन बैकअप के लिए लिंक कर दीजिए.

यह भी पढें: Google ने की Pixel 6 के लिए इवेंट की घोषणा, अक्टूबर में लॉन्च होगा ये दमदार फोन