अगर आपके Keyboard में भी हो रहा है ‘डबल टाइप’ तो ऐसे करें ठीक

Keyboard typing
Representative image

लैपटॉप हो या डेस्कटॉप कुछ ना कुछ प्रॉब्लम हो ही जाती है और Keyboard में समस्या होना एक बङी परेशानी बन जाती है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपने Keyboard की दिक्कत को यूं चूटकियों में दूर कर सकते हैं. शायद आपको भी कभी Keyboard में ऐसी कोई दिक्कत हुई होगी, जैसे- डबल टाइपिंग. यह एक बङी समस्या है इसमें होता ये है कि जैसे आपने Keyboard में B दबाया उसके बाद ऑटोमेटिकली BBBBB टाइप हो जाता है या फिर आपने 5 दबाया तो वो 7 दब जाता है. ऐसी स्थिति में हम अपना कोई भी काम सही से नहीं कर पाते हैं और काफी दिक्कत भी होती है लेकिन अब हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिससे ये समस्या दूर हो जाएगी.

वैसे तो Keyboard में डबल टाइपिंग की समस्या तभी होती है जब या तो Software खराब हो या फिर Hardware में कोई दिक्कत हो. अगर Hardware में कोई समस्या नहीं है और Software में कोई दिक्कत है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बङी ही आसानी से इस समस्या को ठीक कर सकते हैं.

ज्यादातर यह समस्या सॉफ्टवेयर के कारण ही होती है और हम कुछ टिप्स की मदद से इसे सॉल्व भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ‘डबल टाइपिंग’ की समस्या को कैसे ठीक करें. इसे ठीक करने के लिए हमने कुछ टिप्स बताएं हैं.

Software की वजह से होने वाली डबल टाइपिंग की समस्या को कैसे ठीक करें:

● अगर आप चाहें तो ऑन-स्क्रीन Keyboard का इस्तेमाल करके इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले विंडो सर्च बार ओपन करना है और फिर सर्च बार में OSK टाइप करना है फिर On-Screen Keyboard का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें. फिर आपके सामने ऑन-स्क्रीन Keyboard ओपन हो जाएगा, इस ऑन-स्क्रीन Keyboard से आप आसानी से टाइप कर सकते हैं इसमें समय थोड़ा ज्यादा लगेगा लेकिन आप अपना जरूरी काम कर सकते हैं. अगर आपको कोई अर्जेंट मैसेज भेजना है तो आप इसकी मदद ले सकते हैं.

● या फिर आप एक बार Keyboard को अनइंस्टॉल कर दें और फिर से उसे रिइंस्टॉल करें. ये सब करने के लिए सबसे पहले Windows Key+X प्रेस करें> फिर आप Device Manager के ऑप्शन पर क्लिक करें> फिर आप Expend Keyboards पर क्लिक करें> फिर Standard PS/2 Keyboard के ऑप्शन पर क्लिक करें> इसके बाद Uninstall पर क्लिक कर दीजिए. इससे आपका Keyboard अनइंस्टॉल हो जाएगा, फिर Computer को Reboot कर दीजिए. शायद Keyboard सही से चलना शुरू हो जाए.

● अगर इससे भी नहीं हो रहा है तो एक बार Keyboard Troubleshooter भी रन करके देख लें. इसके लिए आपको विंडो के सर्च बार में Troubleshoot टाइप करें> फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और Keyboard के ऑप्शन पर क्लिक करें> फिर Run The Troubleshooter के ऑप्शन पर क्लिक करें> फिर Screen पर दिए गए Direction को फॉलो करके, Keyboard Troubleshooter को रन करके देख लीजिए, शायद इससे ठीक हो जाये.

● ‘डबल टाइपिंग’ की समस्या को ठीक करने के लिए आप एक और तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले Control Panel पर जाएं और फिर सर्च बार में Click Ease of Access टाइप करें फिर Ease of Access Center पर क्लिक करें, और यहाँ पर आपको Turn On Filter Keys का ऑप्शन मिलेगा, एक बार देख लीजिए कि इस ऑप्शन पर कोई भी टिक मार्क ना हों. अगर कोई टिक मार्क है तो उसे हटा दें.

अगर यह सब करने के बाद भी आपका Keyboard ठीक नहीं हो रहा है तो फिर ये Hardware की प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए एक बार ये सब करके देख लीजिए, शायद ठीक हो जाये.

यह भी पढें: 6000mAh की बैटरी वाला Samsung का यह धांसू स्मार्टफोन मिल रहा है बेहद सस्ता, जानिए कीमत और ऑफर्स