4G डाउनलोड स्पीड में Jio ने Voda-Idea को पछाड़ा, जानें Airtel कहां पहुंचा?

Reliance jio
Image Credits: jio.com

रिलायंस जियो ने औसत 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में एयरटेल और वीआई (vodafone-Idea) को एक बार फिर पछाड़ दिया है. जियो ने अपनी स्पीड को बढ़ाकर अपनी बादशाहत बरकरार रखी है. वहीं अपलोड के मामले की बात करें तो वीआई ने इस बार बाजी मारी है. इस बात की जानकारी ट्राई (TRAI) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से मिली है.

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के हालिया जारी आंकड़ों के मुताबिक जून में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 21.9 एमबीपीएस मापी गई है. जो कि पिछले माह यानी मई में जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 20.7 एमबीपीएस थी. बीते कई महीनों से रिलायंस की औसत डाउनलोड स्पीड लगातार बढ़ रही है.

वहीं एयरटेल की बात करें तो औसत 4जी डाउनलोड स्पीड मई के 4.7 एमबीपीएस के मुकाबले जून में 5.0 एमबीपीएस रही. रिलायंस जियो की डाउनलोड स्पीड के मुकाबले यह चार गुना से भी ज्यादा कम रही है. फरवरी 2021 के मुकाबले एयरटेल की 4जी डाउनलोड स्पीड में करीब 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इस कारण एयरटेल लुढ़ककर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है.

वीआई यानि (वोडाफोन और आइडिया) इंडिया के आंकड़े बताते हैं कि मई माह में कंपनी की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस रिकॉर्ड की गई थी जो मामूली बढ़त के साथ जून में 6.5 एमबीपीएस रही है. वीआई इंडिया ने एयरटेल को तीसरे नंबर पर खिसका कर दूसरा स्थान प्राप्त कर लिया है. लेकिन रिलायंस जियो ने डाउनलोड स्पीड मामले में सबका किनारा कर दिया है.

अपलोड स्पीड के मामले में Voda-Idea ने मारी बाजी

वहीं अपलोड स्पीड चार्ट के मामले में जून में 6.2 एमबीपीएस के साथ वीआई इंडिया औसत 4 जी सबसे ऊपर रहा है. रिलायंस जियो ने दूसरे नंबर पर बाजी मारी है इसकी अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही. इसके अलावा एयरटेल तीसरे नंबर पर रहा. इसकी मई माह की औसत अपलोड स्पीड 3.9 एमबीपीएस नापी गई है, जो कि सबसे कम है.

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय कर लिया था जिसके बाद से इन्हें वीआई के नाम से जाना जाता है. वहीं मई माह से ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़े वीआई इंडिया के नाम से प्रकाशित करने शुरू कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें: मुफ़्त में मिलेगा नया 4G सिम, साथ ही इस लोकप्रिय प्लान की बढ़ी वैलिडिटी