Man Built Own Internet: स्लो इंटरनेट से परेशान एक शख्स ने बनाया खुद का Internet, जानें कैसे किया ये सब?

Man Built Own Internet: आज के दौर में इंटरनेट की जरूरत हर क्षेत्र में है। सरकारी दफ्तर हो या प्राइवेट दफ्तर हो, हर जगह इंटरनेट के बिना कोई काम नहीं हो पाता है। ऐसे में हाई स्पीड का इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरूरी है। इतनी जरूरत बढ़ने के बाद बड़ी बड़ी कंपनियाों दिन रात काम कर रही हैं जिससे लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मिल सके। इससे उनकी बिक्री ज्यादा होगी लेकिन मार्केट में डिमांड ज्यादा होने के कारण इंटरनेट स्पीड कम हो ही जाती है। इस बात से परेशान एक यूवक ने खुद का इंटरनेट कनेक्शन (Man Built Own Internet) बना डाला। अब उस आदमी ने ये कैसे किा चलिए आपको विस्तार में बताते हैं।

एक शख्स ने बनाया हाई स्पीड वाला खुद का इंटरनेट

United States के एक राज्य Michigan के एक गांव में जार्ड मौच नाम के एक आदमी ने अपन खुद का इंटरनेट कनेक्शन बनाकर स्लो इंटरनेट की समस्या का उपाय निकाला है। मौच एक सीनियर नेटवर्क आर्किटेक्ट के तौर पर एक कंपनी में काम करते हैं. साल 2002 में जब वे घर लौटे तब उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट लाइन नहीं थी। इसकी वजह से उन्हें इंटरनेट की खराब सर्विस मिलती थी और वे काफी परेशान थे। इसके बाद उन्होंने पैसे जुटाए और लगभग 1 करोड़ रुपये के अधिक खर्चे पर 4 साल का समय लेकर इंटरनेट कंपनी (Man Built Own Internet) बना डाली। लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ इलाकों में वे अपनी सर्विस फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड देना शुरू कर दिए। मौच ने कुछ महीने में ग्राहक जोड़ना शरू कर दिया और इंटरनेट फाइबर का इस्तेमाल लगभग 5 किलोमीटर तक दिया जाने लगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौच के इस कदम से सरकार काफी खुश है। सरकार ने मौच को 2.6 मिलियन डॉलर यानी लगभग 21 करोड़ रुपये फंडिंग दी है। ये सर्विस 55 डॉलर प्रति माह के खर्चे में 100Mbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा प्रोवाइड करती है। ग्राहक 79 डॉलर प्रति महीने के खर्चे पर 1Gbps की स्पीड वाला अनलिमिटेड डाटा भी ले सकते हैं। ये सर्विस सिर्फ इंटरनेट चार्ज करती है और ग्राहकों से इसके अलावा कोई अतिरिक्त कर नहीं वसूला जाता है।

इसे भी पढ़ें: Tech News: अगर आपका बिजली बिल आता है ज्यादा तो ना लें टेंशन, इन 3 बातों का करें पालन, नहीं दौड़ेगा मीटर