Nokia ने Oppo पर लगाया पेटेंट चोरी का आरोप, दुनिया के कई मुल्कों में केस दर्ज

दुनिया की दो बड़ी स्मार्टफोन ब्रांड के बीच पेटेंट को लेकर जंग छिड़ गई है. बतादें नोकिया ने चाइनीज कंपनी ओप्पो पर पेटेंट चोरी को लेकर केस किया है. GSMArena की रिपोर्ट के मुताबिक ये पेटेंट कनेक्टिविटी, इंटरफेस और सिक्योरिटी फीचर से जुड़े हैं. गौरतलब है नोकिया ने इस संबंध में भारत समेत फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन में ओप्पो पर कई केस दर्ज करवाएं हैं, जबकि अकेले जर्मनी में ही 23 मामले दर्ज हुए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि 2018 में स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो और नोकिया ने मल्टी-ईयर लाइसेंसिंग एग्रीमेंट साइन किया था और ऐसा लग रहा है कि अब यह कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया है. नोकिया ने एक ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर रहा कि ओप्पो ने उसके कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू करने के ऑफर को रिजेक्ट कर दिया. इसलिए कंपनी को कानूनी कार्रवाई करनी पड़ रही है क्योंकि ओप्पो अभी भी इन पेटेंट्स का इस्तेमाल कर रहा है.

ओप्पो ने इस मामले को “चौंकाने वाला” माना

दूसरी ओर, ओप्पो ने इस मामले को “चौंकाने वाला” माना और फ़िनिश दूरसंचार कंपनी पर निष्पक्ष के तहत पेटेंट लाइसेंसिंग को डिसऑनरिंग करने का आरोप लगाया. इसमें आगे कहा, “ओप्पो अपने और थर्ड पार्टी की बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान करता है और उनकी रक्षा करता है, और उद्योग में सौम्य पेटेंट लाइसेंसिंग सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है.

बता दें कि नोकिया के पास कई तरह के SEP और non-SEPs है जो कि 2G, 3G, 4G, 5G, WLAN और मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी के लिए है. नोकिया के पास ऐसे 200 पेटेंट लाइसेंस हैं. नोकिया ने हाल ही में लेनोवो और Daimler के साथ चल रहे पेटेंट के मामले को सालों बाद खत्म किया है.

ये भी पढ़ें: 30 मिनट तक पानी में धोएं इस फोन को फिर भी नहीं होगा खराब, जानें कीमत और खासियत