Facebook और Instagram पर मिलेगा like हाइड करने का ऑप्शन

Image credit: pixabay

बुधवार से सभी फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के पास पब्लिकली लाइक को छिपाने और यह चुनने का विकल्प होगा जिसमें यूजर अपनी फीड में सभी पोस्ट पर गिनती की तरह देख सकेंगे। कंपनी का कहना है कि सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे लोगों अब अपने अनुभव पर नियंत्रण कर सकेंगे।

Instagram ने 2019 में दुनिया भर में मिलने वाले लाइक्स को हाइड करने का परीक्षण करना शुरू कर दिया था, आप अभी भी देख पाएंगे कि आपकी अपनी पोस्ट कितने लाइक्स आते हैं।

कंपनी ने एक टेस्ट के तहत सर्वे किया कि इस तरह की गिनती छिपने पर क्या यह Instagram पर लोगों के अनुभव को दबाना हो सकता है या नहीं। इस सर्वे में पाया गया कि ऐसा करना कुछ लोगों के लिए फायदेमंद था, और दूसरों के लिए नहीं, इसलिए कंपनी अब आपको विकल्प देना चाहती है।

क्यों कर रहे हैं इतना बड़ा अपडेट?

इंस्टाग्राम के प्रमुख ‘एडम मोसेरी’ ने कहा है कि लाइक छुपाने से उपयोगकर्ताओं की चिंता और तनाव कम हो सकता है, जबकि कुछ आलोचकों ने महसूस किया है कि यह कदम कंपनियों के खिलाफ गहन जांच के चलते सिर्फ जोखिम उठाने का मामला है ।

ये पता होना चाहिए कि ब्रिटेन की रॉयल सोसायटी फॉर पब्लिक हेल्थ की 2019 की एक रिपोर्ट में पाया गया था कि इंस्टाग्राम युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, एक व्यक्ति अपने इंस्टाग्राम अनुभव से जो चाहता है, वह दूसरों से अलग है और लोगों की जरूरतें बदल रही हैं। हम तीसरे पक्ष के विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि लोगों को सशक्त बनाने, आत्म-जागरूकता का निर्माण करने और इंस्टाग्राम पर अधिक सकारात्मक अनुभव को आकार देने के लिए बेहतर ढंग से समझा जा सके।

यह भी पढ़ें: Aarogya Setu ऐप से करें अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड, जानें प्रोसेस