सावधान! अगर आपके WhatsApp पर आया है ये मैसेज तो कर देगा अकाउंट खाली

Whatsapp new features
Image Credit- Pixabay

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर कई तरह के स्पैम मैसेज आते रहते हैं लेकिन कई मैसेज इतने खतरनाक होते हैं कि ये आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं. हैकर्स ने अब Whatsapp को जरिया बनाया है ताकि यूजर्स को स्पैम मैसेज भेजे जा सके. दरअसल जालसाज यूजर्स को फंसाने के लिए “Sorry, Who are you” जैसा मैसेज भेज रहे हैं लेकिन इससे कैसे बच सकते हैं आइए जानते हैं.

क्या है ये स्कैम

हाल ही में WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि, हैकर्स यूजर को फसाने के लिए VoIP नंबर खरीदते हैं और इनके अलग-अलग लक्ष्य हो सकते हैं कोई अनजान या कोई खास व्यक्ति, हैकर्स यूजर्स को एक मैसेज भेजते हैं जिसमें लिखते हैं कि, “Sorry, who are you? I Found you in my address book” अगर ये मैसेज आपके पास आता है तो सावधान हो जाएं.

मैसेज भेजने वाला आपसे कुछ जानकारी पूछते हैं जैसे- आपका नाम, आप क्या नौकरी करते हैं या आप कितना कमाते हैं. फिर आपको झांसे में लेने के लिए आपकी तारीफ करते हैं साथ ही ये लोग आपके Facebook और Instagram अकाउंट से आपके बारे में ज्यादा जानकारी इकट्ठी करते हैं ताकि आसानी से पैसे चुरा सके. वैसे ये तरीका पुराना है लेकिन फिर भी कई लोग इसके शिकार हो जाते हैं.

इनसे कैसे बचें?

● ऐसे स्कैम से बचने के लिए आपको सतर्क रहना होगा, ताकि ठगी ना हो सके.

● अगर आपके पास कोई अनजान मैसेज आता है उसे अनदेखा करें और अनजान लिंक पर क्लिक ना करें.

●.किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ अपनी व्यक्तिगत डिटेल शेयर ना करें. जैसे- नाम, काम और अकाउंट जानकारी. ये कभी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें.

● WhatsApp पर अपनी प्रोफाइल फोटो की प्राइवेसी सेटिंग को हमेशा My Contacts पर सेट करके रखें. इन टिप्स को अपनाकर आप ठगी से काफी हद तक बच सकते हैं.

यह भी पढें: Motorola लेकर आ रहा है पावरफुल टैबलेट, इसमें मिलेगी 2K डिस्प्ले और 7,000mAh की बड़ी बैटरी, जानिए कीमत