रिलायंस जियो ने अप्रैल माह में जोड़े सबसे अधिक ग्राहक, दबदबा बरकरार

image credits: flickr and Unsplash

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए कोरोनाकाल के अप्रैल महीने में 47 लाख नए ग्राहक जोड़कर एक और नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. साथ ही भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के ताजा आंकड़ों के अनुसार अगर बात भारती एयरटेल की करें तो अप्रैल में 5.1 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं. वहीं Vi (वोडाफोन-आइडिया) ने 18 लाख ग्राहक गंवाए हैं. BSNL के ग्राहकों की संख्या में भी कमी आई है. 13.05 लाख की कमी के साथ ये 11.72 करोड़ पर पहुंच गई है.

आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में रिलायंस जियो के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 47 लाख बढ़कर 42.76 करोड़ पर पहुंच गई. वहीं वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या 18 लाख घटकर 28.19 करोड़ रह गई. मार्च में कंपनी ने 10 लाख नए ग्राहक जोड़े थे. इसके अलावा अप्रैल में भारती एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 5.1 लाख बढ़कर 35.29 करोड़ पर पहुंच गई.

मार्केट में जियो की सबसे ज्यादा हिस्सेदारी

बड़े सब्सक्राइबर बेस के कारण रिलायंस जियो का वायरलेस कैटिगरी में मार्केट शेयर 36.15 प्रतिशत है. वहीं, एयरटेल की मार्केट में 29.83 प्रतिशत और वोडाफोन-आइडिया की 23.83 प्रतिशत हिस्सेदारी है. हालांकि, रिलायंस जियो भले ही मार्केट लीडर हो, लेकिन इसके इनऐक्टिव सब्सक्राइबर्स की भी संख्या सबसे ज्यादा है.

वहीं एयरटेल के पास सबसे ज्यादा ऐक्टिव यूजर हैं. डेटा के अनुसार एयरटेल के ऐक्टिव यूजर की हिस्सेदारी कंपनी के सब्सक्राइबर बेस का 98.31 प्रतिशत है. वहीं, Vi के पास कुल 89.87 प्रतिशत ऐक्टिव सब्सक्राइबर हैं.

ये भी पढ़ें: 30 मिनट तक पानी में धोएं इस फोन को फिर भी नहीं होगा खराब, जानें कीमत और खासियत